पाकिस्तान में 282 रुपए लीटर हुआ पेट्रोल ! LPG के रेट भी बढ़े, वित्त मंत्री बोले- " मजबूरी है "

punjabkesari.in Monday, Apr 17, 2023 - 03:22 PM (IST)

इस्लामाबाद: मंदहाली से जूझ रहे पाकिस्तान में लगातार बढ़ती महंगाई ने लोगों को जीना मुहाल कर दिया है। देश में मुद्रा के मूल्य में भारी गिरावट आई है। ऐसे में पहले से आसमान छूती महंगाई से परेशान जनता की दिक्कतें और बढ़ गई हैं।आर्थिक संकट के चलते लोग भूखमरी का सामना कर रहे हैं।  इस बीच पाकिस्तान सरकार ने जनता पर रहम दिखाने के बजाए पेट्रोल के दाम 10 रुपए लीटर और बढ़ा दिए हैं। दाम में ताजा वृद्धि के बाद   पेट्रोल अब बढ़कर 282 रुपए प्रति लीटर हो गया है।   पेट्रोल की कीमतों को बढ़ाने के बाद पाकिस्तान सरकार ने LPG गैस के दाम भी बढ़ा दिए हैं। तेल और गैस नियामक प्राधिकरण (OGRA) ने रविवार को पाकिस्तान में लिक्विड पेट्रोलियम गैस (LPG) की पाकिस्तानी रुपए 10 प्रति किलोग्राम तक बढ़ा दी गई थी।


 
एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में एलपीजी की नई कीमत 229 पाकिस्तानी रुपए तय की गई है। अधिसूचना के अनुसार, रसोई गैस के घरेलू सिलेंडर की कीमत में 120 पाकिस्तानी रुपए की वृद्धि की गई है। एलपीजी के साथ-साथ वाणिज्यिक सिलेंडर के दामों को भी बढ़ा दिया गया है। एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमत में 450 पाकिस्तानी रुपए की वृद्धि की गई है। वित्त मंत्री इशाक डार ने देर रात सीधे प्रसारण में कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा करते हुए कहा कि डीजल और हल्के डीजल तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

 

 मिट्टी के तेल यानी केरोसिन के दाम भी 5.78 रुपए बढ़कर 186.07 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। नई कीमतें रविवार देर रात से प्रभावी हो गई हैं।डार ने स्वीकार किया कि ये संशोधन जरूरी था, क्योंकि पिछले 15 दिन में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम उत्पादों के दाम बढ़े हैं। बता दें कि रमजान के दौरान पाकिस्तानी सरकार ने लोगों को बड़ा झटका दिया है।  क्योंकि पहले ही देश में लोग खाने-पीने की चीजों से जुड़ी महंगाई के कारण परेशान हैं. ऐसे में पेट्रोल के दामों वृद्धि होने से महंगाई और बढ़ने की आशंका है. पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (ओपेक +) ने इस महीने की शुरुआत में उत्पादन में कटौती की घोषणा की थी जिसके बाद से कच्चे तेल के दाम बढ़ गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News