सऊदी में अरब समिट दौरान बोले जेलेंस्की - किसी विदेशी शासक के सामने नहीं टेकेंगे घुटने

punjabkesari.in Saturday, May 20, 2023 - 11:55 AM (IST)

दुबईः यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शुक्रवार को सऊदी अरब की यात्रा शुरू की, जहां उन्होंने अरब शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। सऊदी अरब की मेजबानी में हो रहे सम्मेलन में सीरिया के राष्ट्रपति बसर असद भी शामिल हुए। सऊदी अरब के वली अहद मोहम्मद बिन सलमान ने जेद्दा के लाल सागर शहर में असद और जेलेंस्की दोनों का स्वागत किया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए जेलेंस्की ने अरब जगत से जुड़े आक्रमणों और कब्जों के इतिहास का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘ये राष्ट्र समझ सकते हैं कि यूक्रेन किसी विदेशी शासक के सामने घुटने नहीं टेकेगा, इसलिए हम लड़ाई लड़ रहे हैं।''

 

जेलेंस्की ने रूस को हमलावर ड्रोन की आपूर्ति कराने को लेकर उस पर भी निशाना साधा और रूसी नियंत्रण वाले क्रीमिया में रह रहे मुसलमानों की समस्याओं के बारे में भी बात की। यूक्रेनी राष्ट्रपति ने बिना किसी का नाम लिए कहा कि सभागार में उपस्थित कुछ लोगों ने रूसी हमले को लेकर ‘‘आंखें मूंद'' ली है। सम्मलेन के दौरान अरब जगत ऐसे नेता भी मौजूद रहे, जो यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद तटस्थ रुख अपनाए हुए हैं। इसमें साथ ही कई अन्य देशों के नेता भी उपस्थित हैं, जिनके रूस से मधुर संबंध हैं।

 

गौरतलब है कि गृहयुद्ध शुरू होने पर सीरिया को अलग-थलग किए जाने के लगभग 12 साल बाद अरब जगत में एक बार फिर असद का स्वागत किया गया है। इस पूरी कवायद को मोहम्मद बिन सलमान की उस हालिया रणनीति से जोड़कर देखा जा रहा है, जिसके तहत क्षेत्रीय एकता पर बल दिया जा रहा है। हाल में सऊदी अरब ने अपने धुर-विरोधी ईरान के साथ राजनयिक संबंध बहाल किए हैं। पिछले साल रूस और यूक्रेन के बीच युद्धबंदियों की अदला-बदली में भूमिका निभाने के बाद सऊदी अरब ने दोनों देशों के बीच युद्ध समाप्त करने के मद्देनजर मध्यस्थ्ता की पेशकश भी की थी।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News