कोच ने ऐसे बचा कर रखी थाईलैंड गुफा में फंसे खिलाड़ियों की जिंदगी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 10, 2018 - 03:25 PM (IST)

चियांग रायः थाईलैंड की गुफा में 15 दिनों से फंसे 12 लड़कों और उनके फुटबॉल कोच में से 9 को निकालने के बाद रेस्क्यू अभियान जारी है। गुफा में फंसे जूनियर फुटबॉल खिलाड़ियों और कोच को लेकर एक और बड़ा खुलासा हुआ है। ये खुलासा किसी और ने नहीं बल्कि गुफा से निकाले गए खिलाड़ियों ने किया है। 

PunjabKesari

 कोच के इस रणनीति से बची जान
थाम लुआंग गुफा से बाहर निकाले गए बच्चों ने बताया कि गुफा में फंसने के बाद 9 दिन तक उन्हें कोई बचाने नहीं पहुंचा था। लेकिन इस दौरान कोच इकापोल चांटावांग ने न सिर्फ सभी उनकी जिन्दगी बचाई बल्कि अपने हक का खाना भी खिलाया। 
खिलाड़ियों ने बताया कि जब वे गुफा में गए थे तो उनके पास खाने का सामान ज्यादा नहीं था। ऐसे में जब तक बाहर न निकल जाएं तब तक शरीर की ऊर्जा बचाने के लिए कोच ने तरीके बताए। वे सभी का हिम्मत बढ़ाते रहे और खुद के हिस्से के भोजन को भी सभी में बांट देते थे। खिलाड़ियों ने कहा कि कोच इकापोल चांटावांग हमेशा कहते रहे कि स्थिति के अनुसार सभी को ढलना होगा और इस मुश्किल की घड़ी में हार नहीं माननी होगी। चांटावांग के इसी साहस की बदौलत सभी खिलाड़ियों का हौसला बढ़ता रहा और वे गुफा में सकुशल रहे। 


कोच से पहले साधु थे इकापोल
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, फुटबॉल टीम के कोच इकापोल तीन साल पहले तक साधु थे। बचपन में अनाथ हो जाने के बाद उन्होंने साधु बनने की दीक्षा ली थी। बताया जाता है कि तीन साल पहले जब उन्हें पता चला कि उनकी दादी की तबीयत काफी खराब है तो वे मठ छोड़कर गृहस्थी जीवन में आ गए। इसके बाद 25 साल के इकापोल को मू पा फुटबॉल टीम का सहायत कोच नियुक्त किया गया।
PunjabKesari
बच्चों को मीडिया से रखा दूर, पैरेंट्स नहीं  छू सकते बच्चे 
बचाव अभियान के पहले चरण में रविवार को अमरीका, ऑस्ट्रेलिया, चीन, यूरोप और थाईलैंड के विशेषज्ञ शामिल थे। 6 युवा फुटबॉल खिलाड़ियों को गुफा से निकालने के बाद हेलीकॉप्टर के जरिए अस्पताल पहुंचाया गया है। सोमवार को यह अभियान फिर से जोर पकड़ेगा. इस अभियान में अब बेबी सबमरीन की मदद भी ली जा सकती है। पूरे ऑपरेशन में कुल 90 गोताखोर जुटे हैं जिनमें 40 थाई जबकि 50 अन्य देशों के गोताखोर हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन के चीफ नारोंगसाक असोतानाकोर्न ने बताया कि अब तक 8 बच्चों को गुफा से बाहर निकाला गया है। उन्हें अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। बच्चों को मीडिया से दूर ही रखा गया है। बाकी लोगों को निकालने के लिए टीम कोशिश कर रही है। थाईलैंड की गुफा से निकाले  बच्चों का मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य ठीक है। अधिकारियों ने कहा है कि 2 बच्चों को निमोनिया की आशंका है और उनकी जांच की जा रही है। उन्हें एंटीबायोटिक्स दी जा रही हैं। हालांकि, इंफेक्शन के डर से पैरेंट्स को बच्चे को छूने या गले लगाने से मना किया गया है।माता-पिता सिर्फ पारदर्शी शीशे से देख सकते हैं।

 

अधिकारी ने बताया कि बच्चों का एक्स-रे जांच और उनके खून के नमूनों की जांच की गई है। उन्होंने बताया कि बच्चे खा रहे हैं, चल-फिर रहे हैं और बातचीत भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा- जब तक उनके जांच के नतीजे नहीं आते तब तक सभी बच्चों को एक सप्ताह के लिए अस्पताल में रहना होगा। उनमें किसी तरह का बदलाव तो नहीं हो रहा, इस पर नजर रखी जाएगी। बच्चों को अस्पताल के अलग वार्ड में रखा गया है।
PunjabKesari
अमरीका दे रहा मददः ट्रंप
अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस अभियान के बारे में ट्वीट कर कहा कि उनका देश थाईलैंड के साथ मिलकर बच्चों को सुरक्षित गुफा से बाहर निकालने में मदद कर रहा है। जानकारी के मुताबिक गोताखोरों को गुफा का एक चक्कर पूरा करने में करीब 11 घंटे का समय लग रहा है। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि आने वाले दिनों में लगातार बारिश होगी । इस लिए बचाव अभियान को रविवार को शुरू करना पड़ा।
PunjabKesari
13 मेडिकल टीमें पूरी तरह तैयार
आपको बता दें कि दरअसल 'वाइल्ड बोर्स' नाम की यह फुटबॉल टीम गुफा में 23 जून से फंसी है। ये लोग घूमते हुए गुफा तक पहुंचे थे और तेज मॉनसूनी बारिश की वजह से गुफा में ही फंस गए। गुफा में काफी पानी भर जाने के बाद फुटबॉल खिलाड़ी अपने कोच के साथ वहीं फंस गए।
PunjabKesari
 इस गुफा में रहने से बच्चों को केव डिजीज नाम की बीमारी होने का भी खतरा पैदा हो गया है। थाइलैंड की गुफा में फंसी फुटबॉल टीम के बच्चों को बचाने के लिए के लिए गठित की गई 13 मेडिकल टीमें पूरी तरह से तैयार बैठी हैं। हर टीम के पास अपना हेलीकॉप्टर और एंबुलेंस है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News