कटने वाले थे 46 डॉगी, सुरक्षित पहुंचे अमरीका

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2017 - 02:04 PM (IST)

वॉशिंगटनः दक्षिण कोरिया में इंसानों के खाने के लिए ले जाए जा रहे 46 डॉगीज को कटने से बचाकर न्यूयार्क भेजा गया है। जानवरों के हितों की रक्षा करने वाले संगठन ह्यूमन सोसाइटी इंटरनैशनल ने इन डॉगीज की जिंदगी बचाई। उन्हें सिर्फ उतना ही खाना दिया जाता था, जितने से वे जिंदा रह सकें। जानवरों को शनिवार को कैनेडी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचाया गया और रविवार को न्यूयार्क, मैरीलैंड और पेंसिल्वेनिया के एमरजेंसी शेल्टर में उनको भेज दिया गया। सियोल के उत्तर में स्थित शहर गोयांग में स्थित एक फार्म में इन डॉगीज को एक तहखाने में बंद करके रखा गया था।

वहां बहुत कम रोशनी थी और वेंटिलेशन की भी कोई व्यवस्था नहीं थी। जानवरों से संबंधित अंतर्राष्ट्रीय प्रोजेक्ट्स को देखने वाली केली ओ'मायर ने कहा कि तहखाने से अमोनिया की इतनी बदबू आ रही थी कि जब आप वहां से निकलें, तो आपकी आंखों से आंसू निकल आएं। केली ओ'मायर ने कहा कि एक अनुमान है कि दक्षिण कोरिया में ऐसे करीब 17,000 अन्य फार्म अभी भी चल रहे हैं। हालांकि, यह एक ऐसा उद्योग है, जहां डॉगी के मांस की मांग में गिरावट आई है। फिर भी यहां हर साल लगभग 20 लाख कुत्तों का मांस खाया जाता है।

संयुक्त राज्य में इन बचाए गए डॉगीज को लोग गोद ले सकेंगे। मगर, इससे पहले डॉगीज के व्यवहार, उनकी चिकित्सकीय देखभाल आदि के बारे में सुनिश्चित किया जाएगा। ओ'मायर ने कहा कि दक्षिण कोरिया में डॉगीज को किसी प्रकार की भी पशु चिकित्सा देखभाल नहीं मिलती। वे या तो काट दिए जाते हैं या फिर पिंजरे में ही मर जाते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News