36 अमेरिकी सांसदों ने कहा- पर्ल मामले में हत्यारे को बरी करने की पूरी समीक्षा करे पाकिस्तान

punjabkesari.in Thursday, Feb 04, 2021 - 01:52 PM (IST)

लॉस एंजलिसः अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल की हत्या के मामले पर अमेरिका की हर चेतावनी पाकिस्तान पर बेअसर  रही है।  अमेरिका द्वारा  'द वॉल स्ट्रीट जर्नल' के दक्षिण- एशिया ब्यूरो प्रमुख पर्ल के हत्यारे के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग के बावजूद पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने पत्रकार डेनियल पर्ल  के हत्यारोपी अलकायदा आतंकी अहमद उमर सईद शेख को बरी कर दिया है। पर्ल की हालांकि अदालत ने उसे घर जाने की अनुमति देने की बजाय पाकिस्तान सरकार के तथाकथित नियंत्रण वाले सुरक्षित पनाहगाह (सेफ हाउस) में भेज दिया है। 

 

 पाक के इस फैसले के बाद अमेरिकी कांग्रेस के 36 सदस्यों ने पाकिस्तान के राजदूत असद मजीद खान को एक बयान जारी कर पाकिस्तान सरकार से 'डैनियल पर्ल के मामले में बरी होने की पूरी प्रकिया की समीक्षा' करने को कहा है। बता दें कि वर्ष 2002 में पर्ल पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI और अलकायदा के बीच संबंधों पर एक खबर के लिए कराची में जानकारी जुटा रहे थे। इसी दौरान उनका अपहरण कर लिया गया और बाद में सिर कलम करके उनकी हत्या कर दी गई थी।

 

पर्ल के अपहरण और हत्या मामले में अलकायदा आतंकी अहमद उमर सईद शेख और उसके तीन साथियों को पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने गत गुरुवार को बरी कर दिया था। फैसले पर अमेरिका ने कड़ी नाराजगी जताई थी। पर्ल के परिवार ने सुप्रीम कोर्ट के इस निर्णय को 'न्याय की पूर्ण हत्या' कहा था।

 

  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News