पाकिस्तान निर्वाचन आयोग का बड़ा फैसला, इमरान खान की पार्टी के 25 बागी विधायकों को पद से हटाया

punjabkesari.in Friday, May 20, 2022 - 06:15 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के 25 बागी सदस्यों को पिछले महीने पंजाब के मुख्यमंत्री चुनाव में पार्टी के निर्देश के खिलाफ मतदान करने पर ''पद से हटा दिया।'' आयोग ने पिछले महीने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हमजा शहबाज के पक्ष में मतदान करने पर 25 बागी विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने संबंधी मामले में अपना फैसला सुनाया।

निर्वाचन आयोग ने अपने सर्वसम्मत फैसले में कहा कि पीटीआई के विधायकों ने संविधान के अनुच्छेद 63-ए के तहत ''दोषपूर्ण'' कार्य किया, इसलिए उन्हें ''पद से हटना पड़ेगा।'' पद से हटने का मतलब है कि विधायक अपनी सीट खो चुके हैं लेकिन वे अयोग्य नहीं हैं। ऐसे में पीटीआई के ये बागी सदस्य इन सीट पर होने वाले उपचुनाव में हिस्सा ले सकते हैं।

आयोग ने 17 मई को इस मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया था। पंजाब के मुख्यमंत्री पद के चुनाव में पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बेटे हमजा शहबाज को कुल 197 मत मिले थे जबकि बहुमत के लिए 186 मतों की आवश्यकता थी। पीटीआई के 25 बागी विधायकों के वोट ने हमजा को पाकिस्तान के सबसे बड़े प्रांत पंजाब में बहुमत दिलाने में मदद की थी। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News