दक्षिणी सीरिया पर हवाई हमलों में 22 नागरिक मौतें

punjabkesari.in Friday, Jun 29, 2018 - 10:47 AM (IST)

बेरूतः दक्षिणी सीरिया के विद्रोहियों की पकड़ वाले इलाकों पर रूस की तरफ से एक के बाद एक किए गए हवाई हमलों में आज 22 असैन्य लोगों की मौत हो गई। एक निगरानी संस्था ने यह जानकारी दी। संस्था ने बताया कि मारे जाने वालों में से ज्यादातर लोग एक ही प्रांत के थे जो हमले की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ।  सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा, अल - मसेफरा प्रांत पर कम से कम 25 रूसी हवाई हमले किए गए।

ब्रिटेन की इस संस्था ने बताया कि इनमें से एक हमला एक बेसमेंट पर हुआ जहां लोग शरण लिए हुए थे। इसमें पांच बच्चों समेत 17 असैन्य नागरिकों की मौत हो गई।  ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि जिस प्रकार के विमानों और युद्ध सामग्री का इस्तेमाल हुआ , जिन स्थानों को चुना गया और लड़ाई के तरीकों को देखते हुए उसके आधार पर साफ होता है कि ये हमले किसने किए हैं।

अन्य पांच लोग दक्षिणी सीरिया के मुख्य प्रांत दारा में मारे गए। इस इलाके पर भी विद्रोहियों का कब्जा है। संस्था के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने कहा , 19 जून से इन हमलों के बढऩे के बाद से यह पहला हमला है जिसमें इतने ज्यादा लोग मारे गए। सरकारी बलों ने 19 जून से दक्षिणी सीरिया में विद्रोहियों की पकड़ वाले इलाकों में बमबारी बढ़ा दी है और सहयोगी रूस के लड़ाकू विमानों ने 23 जून को क्षेत्र पर पहला हमला किया था।       
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News