ऑस्ट्रलिया में 20 फीसदी बच्चे भोजन से वंचित, कागज खाने को मजबूर

punjabkesari.in Monday, Apr 16, 2018 - 12:27 PM (IST)

केनबराः आस्ट्रेलिया में फूडबैंक द्वारा 1,000 माता-पिता पर किए गए  सर्वेक्षण में पाया गया कि बीते 12 महीनों में 20 फीसदी से ज्यादा बच्चे भूखे रह रहे हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, फूडबैंक  के सर्वेक्षण अनुसार15 साल से कम उम्र के  22 फीसदी बच्चे ऐसे परिवार में रहते हैं, जो बीते 12 महीनों में कभी न कभी खाने से वंचित रहे। यह भी पाया गया कि स्कूल जा रहे पांच बच्चों में से एक बच्चा हफ्ते में एक बार बिना नाश्ता किए स्कूल जाता है और दस में से एक बच्चा कम से कम हफ्ते में एक बार पूरा दिन बिना खाए रहता है।

फूडबैंक विक्टोरिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डावे मैकनामारा कहना है कि एक समाज के तौर यह हमारे लिए बहुत दुखद है।  सर्वेक्षण में पाया गया है कि वयस्कों की तुलना में बच्चों के बिना भोजन रहने की संभावना अधिक रही। लेकिन 29 फीसदी माता-पिता ने कहा कि वे हफ्ते में कम से कम एक बार बिना भोजन के रहे, जिससे उनके बच्चे खाना खा सकें।

मैकनामारा ने कहा, “कुछ बच्चे कागज खा रहे हैं। उनके माता-पिता ने उनसे कहा है कि पर्याप्त भोजन नहीं है और यदि आपको भूख लगती है तो आपको कागज चबाना होगा।”रिपोर्ट में कहा गया है कि जीवनयापन लागत की वजह से माता-पिता को अपने बच्चों को खिलाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News