मोसुल से एक हफ्ते में हुआ 15,000 बच्चों का पलायन: यूनिसेफ

punjabkesari.in Sunday, Mar 05, 2017 - 12:49 PM (IST)

मोसुल:इराक की बात करें तो यहां के मोसुल शहर में सुरक्षा बलों और आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट(आई.एस) के बीच छिड़ी भयानक जंग के चलते पिछले हफ्ते 15 हजार बच्चों को वहां से पलायन करने लिए मजबूर होना पड़ा। इस बात का खुलासा संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने किया है।


यूनिसेफ के क्षेत्रीय आपातकालीन सलाहकार बास्तिएन विगनियू ने बताया कि मोसुल से 20 किलोमीटर दूर हमाम अली कैम्प में यूनिसेफ जरूरत की चीजें तत्काल मुहैया करा रहा है। वहां पहुंचने वाले बच्चों को सहायता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि बम विस्फोटों की आवाज से बच्चे बेहद डरे हुए हैं और इसके चलते उनके माता-पिता को पलायन करने का फैसला करना पड़ा।


संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर) से संबंधित कार्यालय के प्रवक्ता मैथ्यू सरमाश ने कहा कि हालिया दिनों में विस्थापन में काफी वृद्धि दर्ज हुई है और शरणार्थियों का पनाहगाह हमाम अली कैंप अपनी अधिकतम क्षमता को पार करने के करीब है। उन्होंने कहा कि फिलहाल कैंपों के लिए डेढ़ लाख जगह अधिकृत हैं और ढाई लाख लोगों को बसाने के लिए निर्माण कार्य चल रहा है। अक्टूबर 2016 में आई.एस के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू होने के बाद से मोसुल से एक लाख बच्चे विस्थापित हो चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News