ज्वालामुखी से झुलसे लोगों के लिए न्यूजीलैंड ने मंगवाई 1292 वर्गमी. मानव त्वचा

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 02:14 PM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः न्यूजीलैंड के व्हाइट आइलैंड में अचानक फटा ज्वालामुखी कई लोगों की जिंदगी को बर्बाद कर गया। सोमवार को भड़के ज्वालामुखी में बुधवार तक मरने वालों का आंकड़ा 10 हो गया, जबकि 27 गंभीर रूप से जल गए हैं। ये सभी इंटेन्सिव केयर में भर्ती हैं। बाकी मामूली रूप से झुलसे हैं।

 

हादसे के वक्त आइलैंड पर 47 पर्यटक थे। न्यूजीलैंड के झुलसे लोगों के इलाज के लिए सरकार ने 1292 वर्ग मीटर की मानव त्वचा का ऑर्डर दिया है। चिकित्सा अधिकारियों के अनुसार पीड़ितों के इलाज के लिए त्वचा की बेहद जरूरत है। अधिकांश लोग गैस और राख से जख्मी हुए। 27 मरीज 30% से ज्यादा झुलस गए हैं।

 

जिला हेल्थ बोर्ड के अफसर पीटर वाटसन ने कहा कि हम सभी का इलाज कर रहे हैं, लेकिन 1292 वर्ग फुट अतिरिक्त त्वचा की जरूरत होगी। हम अमेरिका से त्वचा मंगा रहे हैं। ऑर्डर भेजा दिया गया।  इसके अलावा, ऑस्ट्रेलिया के टिश्यू और स्किन बैंक को भी ऑर्डर दिया गया है। न्यूजीलैंड की जिओसाइंस एजेंसी ने मंगलवार को बताया था कि ज्वालामुखी का विस्फोट काफी कम समय के लिए था।

 

हालांकि, इसका धुआं और राख आसमान में करीब 12 हजार फीट (3658 मीटर) तक ऊपर पहुंच गई। अब इसके दोबारा भड़कने की संभावना कम है। व्हाइट आइलैंड पर मौजूद इस ज्वालामुखी को काफी सक्रिय माना जाता है। वैज्ञानिकों ने 3 दिसंबर को ज्वालामुखी के भड़कने की आशंका जताई थी। तब इसकी तीव्रता इतनी नहीं थी कि इससे पर्यटकों को कोई खतरा होता। इसी के चलते कोई चेतावनी नहीं जारी की गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News