चीन के अरबपति को 1100 साल पुरानी कविता शेयर करना पड़ा महंगा, 18365 करोड़ का हुआ नुकसान

punjabkesari.in Thursday, May 13, 2021 - 10:12 AM (IST)

बीजिंगः चीन के अरबपति को हजारों साल पुरानी कविता शेयर करना भारी पड़ गया। अरबपति वांग जिंग को सोशल मीडिया पर 1100 साल पुरानी एक चीनी कविता की चंद पंक्तियां  की थीं। कविता शेयर करने के बाद वांग को 18,365 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ गया है। बीते दो दिनों में वांग की कुल संपत्ति के बाजार मूल्य में 18,365 करोड़ रुपए (2.5 अरब डॉलर) से अधिक की गिरावट आई है। ये कविता चीन के पहले सम्राट द्वारा विरोध को कुचलने के वास्ते किे गए गलत प्रयासों के बारे में है। 

 

 वांग ‘मितुआन’ कंपनी के CEO भी हैं, जो ऑनलाइन-टू ऑफलाइन लोकल लाइफ सर्विस प्लेटफॉर्म है। बहुत से लोगों का मानना है कि उद्योगपति ने कविता के जरिए चीनी सरकार की आलोचना की है। हालांकि बाद में उन्होंने पोस्ट डिलीट कर दी और अपनी सफाई में कहा कि उनका मकसद सरकार की आलोचना नहीं था। वह तो अपने देश की अदूरदर्शिता की ओर ध्यान खींचना चाहते थे। 

 

हांगकांग में स्थित निजी इक्विटी फर्म काइयुआन कैपिटल के मुख्य निवेश अधिकारी ब्रॉक सिल्वर्स ने कहा कि कविता पोस्ट करने से उन्हें बाजार नियामकों से कुछ हासिल नहीं हुआ बल्कि कारोबारी वातारण के कुछ अहम चेहरे उनके खिलाफ हो गए हैं। यह  कविता का असर हो सकता है। बता दें वांग चुनिंदा सफल उद्योगपतियों में गिने जाते हैं। उनकी अभी भी मितुआन में करीब 11 फीसदी की हिस्सेदारी है, जिसकी कुल कीमत करीब 18.4 अरब डॉलर है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News