Research: डेट पर जाने वाली महिलाओं को लेकर खुला अजीब राज

punjabkesari.in Sunday, Jun 23, 2019 - 11:14 AM (IST)

सिडनीः मॉडर्न लाइफस्टाइल में लोग प्यार की अहमियत भूलकर आत्म-केंद्रित होते जा रहे हैं। आजकल के युवा सिर्फ अपने मतलब के लिए रिश्ते बना और तोड़ रहे हैं। एक अध्ययन में नए ब्वायफ्रेंड बनाने को लेकर लड़कियों के बारे में बड़ा ही चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है। ताजा रिसर्च के अनुसार करीब 4 में से एक महिला डेटिंग पर फ्री का खाना खाने जाती है। उनका रोमांस और रिश्ते को मजबूत करने का कोई इरादा नहीं होता है। इस प्रकिया को 'फूडी कॉल' कहा जाता है।

इसमें एक व्यक्ति साथी के साथ केवल मुफ्त का खाना एन्जॉय करने जाता है इसके अलावा उसके साथ रोमांस में उनकी कोई दिलचस्पी नहीं होती है। नई रिसर्च के तहत ऑनलाइन हुए एक शोध में 33 फीसदी महिलाओं में से 23 ने ये स्वीकार किया कि उन्होंने भी कभी न कभी 'फूडी कॉल' एन्जॉय किया है। कैलिफ़ोर्निया स्थित अज़ुसा पैसिफ़िक यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया-मेरेड के शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन महिलाओं ने व्यक्तित्व लक्षणों (साइकोपैथी, मैकियावेलिज्म, नार्सिसिज़्म) के "डार्क ट्रायड" पर हाई स्कोर किया, उनहोंने लिंग परंपरा के पारंपरिक विश्वास की बात भी स्वीकारी।

सोशल साइकोलॉजिकल जर्नल में प्रकाशित शोधपत्र में अज़ुसा पैसिफिक यूनिवर्सिटी के ब्रायन कॉलिसन ने कहा, रोमांटिक संबंधों में भ्रामक और शोषण वाले व्यवहार को कई रोमांटिक लक्षणों से जोड़ा गया है, जैसे कि वन-नाइट स्टैंड, झूठे चरम सुख का दिखावा करना या असुरक्षित यौन तस्वीरें साथी को भेजना। रिसर्च के तहत पहले राउंड में 820 महिलाओं को शामिल किया गया। इस सिलसिले में उनसे कुछ सवाल पूछे गए जिनसे कि उनकी पर्सनालिटी, विश्वास, जेंडर को लेकर उनकी सोच और फूडी कॉल को लेकर उनके रवैये की बात सामने आई।

साथ ही उनसे ये भी पूछा गया कि क्या वो सबके सामने फूडी कॉल यानी डेट पर फ्री का खाना खाने के लिए जाने की बात स्वीकार कर सकती हैं। पहले ग्रुप की 23 फीसदी माहिलाओं ने इस बात को स्वीकार किया कि वो फूडी कॉल में शामिल रही हैं। इसमें शामिल होने वाली महिलाओं का मानना था कि इसे स्वीकृति मिलनी चाहिए वहीं कुछ ने इसे सिरे से नकार भी दिया। दूसरे अध्ययन में 357 विषमलिंगी महिलाओं से वही सवाल पूछे गए। इसमें 357 में से 33 प्रतिशत महिलाओं ने फूडी कॉल की बात को स्वीकार किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News