सौम्यजीत मजूमदार की ''जॉयगुरु'' कान्स 2024 में होगी प्रदर्शित, इन देशों के बीच पहला सिनेमाई सहयोग

punjabkesari.in Tuesday, May 14, 2024 - 05:54 PM (IST)

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वैश्विक मनोरंजन में सार्वभौमिक रूप से आकर्षक स्थानीय कहानियों के लगातार बढ़ते क्रेज के साथ, दुनिया धीरे-धीरे भारत को एक वैश्विक कंटेंट पावरहाउस के रूप में पहचान रही है, खासकर सौम्यजीत मजूमदार (बहु-पुरस्कार विजेता फीचर #होमकमिंग) जैसे फिल्म निर्माताओं के कारण। सौम्यजीत का हालिया उद्यम "जॉयगुरु", (वर्तमान में अंतिम स्क्रिप्टिंग चरण में) एक दिलचस्प हिंदी संगीतमय ओडिसी होने का वादा करता है जो संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार विजेता जीवित किंवदंती पार्वती बाउल के असाधारण जीवन का खुलासा करता है, जो वैश्विक संगीत और रहस्यवाद की दुनिया में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति हैं। 40 से अधिक देशों में प्रदर्शन किया गया। सौम्यजीत और निर्माता अपर्णा और अनिरुद्ध दासगुप्ता (संपादित मोशन पिक्चर्स, यूएसए) की उपस्थिति में फिल्म की घोषणा स्वयं पार्वती बाउल ने अपने यूएसए बाउल यात्रा प्रदर्शन के हिस्से के रूप में क्रमशः टाइम्स स्क्वायर और ओरेगॉन में की।

 

बाउल गीत और नृत्य (भक्ति योग परंपरा) की एक पुरानी आध्यात्मिक परंपरा है जो अविभाजित बंगाल से उत्पन्न हुई है जिसने रवींद्रनाथ टैगोर, बॉब डायलन, एलन गिन्सबर्ग और कई महान कलाकारों को प्रेरित किया है। सौम्यजीत मजूमदार के दूरदर्शी निर्देशन के तहत, दर्शकों को बाउल समुदाय और संस्कृति के जीवंत हृदय तक ले जाया जाएगा। मनोरम कहानी कहने के माध्यम से, "जॉयगुरु" न केवल बाउल संगीत की आत्मा-रोमांचक धुनों का जश्न मनाता है, बल्कि पहली बार एक मील का पत्थर भी बनाता है। हिंदी सिनेमा में इस शैली की प्रामाणिक खोज।

 

सहयोग की एक अद्वितीय भावना से प्रेरित, "जॉयगुरु" ऐतिहासिक फ्लैगशिप इंडो-यूएसए-यूके-फ्रांस सह-उत्पादन के रूप में खड़ा है, जो एक सिनेमाई उत्कृष्ट कृति बनाने के लिए दुनिया भर से प्रतिभाओं को एकजुट करता है जो कोई सीमा नहीं जानता है। यह गतिशील साझेदारी संस्कृतियों और आख्यानों का बहुरूपदर्शक सुनिश्चित करती है, जो दुनिया भर के दर्शकों के लिए एक अविस्मरणीय देखने के अनुभव का वादा करती है। कथित तौर पर, मुख्य फोटोग्राफी 2025 में शुरू होने वाली है। मशहूर भारतीय छायाकार रवि वर्मन (पोन्नियिन सेलवन, संजू, राम लीला, तमाशा, बर्फी) फिल्म की शूटिंग करेंगे।

 

इसके मूल में, "जॉयगुरु" सांस्कृतिक विरासत और कलात्मक अभिव्यक्ति का उत्सव है, जो बाउल परंपरा के कालातीत ज्ञान पर प्रकाश डालता है। बाउल पथ में पार्वती बाउल की उल्लेखनीय यात्रा (बाउल को यूनेस्को द्वारा मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत के रूप में मान्यता प्राप्त है), प्रेरणा की एक किरण के रूप में कार्य करती है, जो महाद्वीपों तक फैली हुई है और अपनी गहन शिक्षाओं से आत्माओं को समृद्ध करती है।

 

कैलिफ़ोर्निया स्थित निर्माता अनिरुद्ध और अपर्णा दासगुप्ता (संपादित मोशन पिक्चर्स - यूएसए/भारत) द्वारा निर्मित, उत्तरी अमेरिका और कनाडा में दक्षिण एशियाई सिनेमा के वितरण में अग्रणी, सौम्यजीत मजूमदार के एलओके आर्ट्स कलेक्टिव (भारत/यूके) के साथ, "जॉयगुरु" का निर्माण किया जाएगा। पार्वती बाउल की आकर्षक जीवन कहानी को प्रदर्शित करके बाउल पथ का वास्तविक सार सामने लाएँ। सह-निर्माता मुंसूर अली (अध्यक्ष - लंदन सिटी कॉरपोरेशन कल्चर एंड हेरिटेज, संस्थापक-निदेशक मोरिंगा स्टूडियो) और पेरिस स्थित चयन सरकार (टूलूज़, फ्रांस के शहर के राजदूत) द्वारा पूरक, यह फिल्म महज मनोरंजन से आगे बढ़कर एक परिवर्तनकारी सिनेमाई बन जाएगी। 

 

अनिरुद्ध और अपर्णा दासगुप्ता ने एक संयुक्त बयान साझा किया, "'जॉयगुरु' के साथ, हमारा लक्ष्य बाउल संगीत की सार्वभौमिक भाषा के माध्यम से संस्कृतियों और दिलों को जोड़ना है, इस कालातीत और सदियों पुरानी सुंदर परंपरा की गहरी समझ और सराहना को बढ़ावा देना है। हमारा सहयोग एक सामंजस्यपूर्ण प्रतिनिधित्व करता है रचनात्मकता और विविधता का मिश्रण, और हम एक ऐसी फिल्म बनाने के लिए उत्साहित हैं जो हमारी जड़ों - बंगाल से उत्पन्न होती है जहां हम पैदा हुए और पले-बढ़े।''

 

 

सौम्यजीत मजूमदार ने कहा, "यह केवल एक फिल्म नहीं है, यह मेरी प्रार्थना है। लगभग दो साल हो गए हैं मैं इस फिल्म पर शोध कर रहा हूं। बाउल एक वैश्विक घटना है, हालांकि भारत में बाउल को गलत तरीके से प्रस्तुत किया जाता है और अक्सर इसे केवल लोक संगीत के रूप में पहचाना जाता है। पार्वती जी का जीवन इस बात का प्रमाण है कि बाउल की आध्यात्मिक शक्ति जीवन को बदल सकती है। यह फिल्म उनकी जीवन यात्रा पर आधारित है लेकिन यह बायोपिक नहीं होगी।

 


पार्वती ने साझा किया, “एक साल से अधिक समय तक सौम्यजीत ने इस कहानी पर शोध करने और तैयारी करने में बहुत मेहनत की है और मैं इस उद्देश्य के लिए उनकी प्रतिबद्धता और ईमानदारी की सराहना करती हूं। यह किसी अन्य व्यक्ति के जीवन के बारे में कहानी बताने का प्रयास नहीं है। प्रारंभ से ही, बाउल की इस सुंदर, सदियों पुरानी, ​​शाश्वत आध्यात्मिक परंपरा की सेवा करने का लक्ष्य स्पष्ट है। यह अनिवार्य रूप से सभी बाउल गुरुओं और परंपरा के लिए सेवा (निःस्वार्थ सेवा) होनी चाहिए। इस माध्यम के माध्यम से बाउल ज्ञान को व्यापक दर्शकों तक पहुंचाने का यह सबसे उपयुक्त समय है क्योंकि मुझे इस मार्ग के केंद्रीय संदेश में विश्वास है, जिसमें गहरा उपचार और परिवर्तनकारी स्पर्श है।

 


जैसा कि "जॉयगुरु" 2024 में कान्स फिल्म बाजार में वैश्विक फिल्म बाजार से आगे की सहयोग पूछताछ के लिए अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की तैयारी कर रहा है, यह भारतीय सिनेमा में एक नए युग की शुरुआत करता है, जहां बाउल संगीत और दर्शन की सार्वभौमिक भाषा एक सेतु के रूप में काम करती है। राष्ट्र और संस्कृतियाँ। कोलकाता से कान्स तक, यह रोमांचक यात्रा दुनिया को बाउल संगीत के जादू की खोज करने में मदद करेगी, जो कनेक्शन और ज्ञानोदय के लिए उत्सुक दुनिया में सद्भाव और एकता की भावना को प्रज्वलित करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Varsha Yadav

Related News