राजकुमार हिरानी को किया गया नेशनल किशोर कुमार अवॉर्ड से सम्मानित

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 02:16 PM (IST)

नई दिल्ली। राजकुमार हिरानी एक ऐसे फिल्म मेकर हैं जो बेहतरीन फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं। उनकी फिल्मों ने हमेशा न सिर्फ दर्शकों को प्रभावित किया है बल्कि उनके दिलों को छुआ भी है। लाखों के दिलों में बसने वाले फिल्म मेकर ने अक्सर महान गायक, दिवंगत किशोर कुमार के लिए अपनी गहरी भावना जाहिर की है। उनके जीवन का एक यादगार पल वह था जब उन्हें किशोर कुमार की पुण्यतिथि पर नेशनल किशोर कुमार अवॉर्ड से नवाजा गया।

किशोर कुमार की जन्मस्थली खंडवा में आयोजित एक सेरेमनी में राजकुमार हिरानी को नेशनल किशोर कुमार अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार ने उन्हें इस अवॉर्ड से सम्मानित किया है, जिसमें जनजातीय मामलों के मंत्री विजय शाह ने उनकी शानदार स्क्रिप्टराइटिंग के लिए अवॉर्ड से नवाजा है।

अवॉर्ड मिलने पर राजकुमार हिरानी ने कहा कि जिस दिन किशोर कुमार की मौत हुई, वो जुहू, मुंबई में गायक के बंगले के बाहर खड़े थे। हिरानी तब नागपुर से आये थे और उनका इतना बड़ा नाम नहीं था। हालांकी वो किशोर कुमार के फैन थे, लेकिन उन्हें अंदर जाने की इजाजत नहीं मिली। राजकुमार हिरानी को अच्छे से याद था कि किशोर दा के गाने के वो बोल, जहां किशोर कुमार खंडवा में सेट हो गए थे और दूध और जलेबी खाने का सपना देखते थे।  हिरानी ने उनकी याद में यादगार पर दूध और जलेबी चढ़ा कर अपनी श्रद्धांजली दी।  खास बात ये है कि राजकुमार हिरानी प्रतिष्ठित अवॉर्ड के 27वें प्राप्तकर्ता हैं।

राजकुमार हिरानी ने आगे कहा, "आज वही व्यक्ति जो किशोर दा के मुंबई वाले घर में प्रवेश नहीं कर पाया, अब उनकी जन्मभूमि खंडवा में सम्मानित हो रहा है। कलाकार और निर्देशक आते-जाते रहते हैं, लेकिन गीत जीवित रहते हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि किशोर दा के गीत अगले 100 सालों तक गाए जाएँगे।"

यह राजकुमार हिरानी के लिए वाकई एक प्रतिष्ठित सम्मान और गर्व का क्षण था। वैसे तो हम दर्शकों को हमेशा से ही उनकी फ़िल्में पसंद आती रही हैं, लेकिन उनकी अगली फ़िल्म का इंतज़ार करते हुए हमारा उत्साह बढ़ता ही जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat

Related News