तस्वीर फिल्म मार्केट की शुरुआत, 40+ प्रोजेक्ट्स के साथ दक्षिण सिनेमा को मिलेगी वैश्विक पहचान

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2024 - 02:45 PM (IST)

नई दिल्ली। तस्वीर फिल्म मार्केट (TFM) का शुभारंभ 19वें तसवीर फिल्म फेस्टिवल के हिस्से के रूप में हो चुका है, जो दक्षिण एशियाई और प्रवासी सिनेमा की आवाज़ों को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। 300 से अधिक प्रस्तुतियों में से चुने गए 40 से अधिक प्रोजेक्ट्स के साथ, यह मार्केट भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, नेपाल और अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा जैसे देशों के फिल्म निर्माताओं की रचनात्मकता और प्रतिभा को उजागर करेगा।

प्रमुख प्रतिभाएं और इंडस्ट्री लीडर्स
इस इवेंट में राधिका आप्टे, अमोल गुप्ते, सर्वनिक कौर, अपूर्वा चरण, नबील कुरैशी, सादिया अशरफ और हानिया चीमा जैसे सम्मानित कलाकार अपने प्रोजेक्ट्स पेश करेंगे। इन प्रतिभाशाली फिल्मकारों का मकसद अपनी कहानियों को वैश्विक मंच पर प्रस्तुत करना और दर्शकों के दिलों में खास जगह बनाना है।

पुरस्कार विजेता फिल्मकार और प्रेरणादायक वार्तालाप
पुरस्कार विजेता फिल्मकार दीपा मेहता, पान नलिन, कामिल चीमा और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता लेखक उत्कर्षिणी वशिष्ठ जैसे प्रतिष्ठित नाम तसवीर फिल्म मार्केट में उपस्थित रहेंगे और प्रेरणादायक वार्तालाप करेंगे। यह आयोजन सिर्फ फिल्मों का नहीं, बल्कि नई साझेदारियों और फंडिंग के अवसरों को भी बढ़ावा देगा, ताकि दक्षिण एशियाई सिनेमा को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया जा सके।

प्रमुख स्टूडियो और कंपनियों की उपस्थिति
मार्केट में अमेज़न एमजीएम स्टूडियो, पिलर्स फंड, ब्लमहाउस, एचबीओ, क्रिएटिवलैंड स्टूडियोज, एनबीसीयू, सीएए, और डब्ल्यूएमई जैसी अग्रणी कंपनियां भी शिरकत करेंगी। इसका उद्देश्य दक्षिण एशियाई और प्रवासी सिनेमा के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है, जिससे इन कहानियों को वैश्विक स्तर पर प्रसारित किया जा सके।

तस्वीर फिल्म फंड के लिए विशेष प्रोजेक्ट्स
तस्वीर फिल्म मार्केट का हिस्सा बनने के लिए 20 जूरी चयनित प्रोजेक्ट्स और 20 आउट-ऑफ-कॉम्पिटिशन फिनिश्ड फिल्म्स चुनी गई हैं। इसके अलावा, नेटफ्लिक्स द्वारा समर्थित 5वें तसवीर फिल्म फंड की फाइनल पिचिंग भी होगी, जहां नौ फाइनलिस्ट $25,000 के ग्रांट के लिए मुकाबला करेंगे।

तस्वीर फिल्म मार्केट का उद्देश्य
तस्वीर फिल्म मार्केट के संस्थापक और निर्देशक रीता मेहर ने कहा, "दक्षिण एशियाई सिनेमा पर केंद्रित एक फिल्म मार्केट की लंबे समय से आवश्यकता थी। तसवीर फिल्म मार्केट के माध्यम से हम इन फिल्म निर्माताओं को वित्त पोषण प्राप्त करने, प्रमुख उद्योग के नेताओं से जुड़ने और वैश्विक मंच पर अपनी कहानियों को प्रसारित करने का अवसर दे रहे हैं।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat

Related News