नमित मल्होत्रा की प्राइम फोकस ग्रुप को फिल्म ''ब्रह्मास्त्र'' के VFX के लिए मिला नेशनल अवॉर्ड!

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2024 - 04:52 PM (IST)

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। प्रोड्यूसर नमित मल्होत्रा ​​हॉलीवुड और बॉलीवुड दोनों में एक जाना-माना नाम हैं और उन्होंने एक बार फिर इतिहास रच दिया है। वे द गारफील्ड मूवी और द एंग्री बर्ड्स मूवी 3 जैसे बड़े ग्लोबल प्रोजेक्ट को फंड करने वाले पहले इंडियन हैं। मल्होत्रा ​​ने क्रिएटिव और टेक्निकल बाउंड्रीज का विस्तार किया है जिससे ग्लोबल फिल्म इंडस्ट्री में एक गहरी छाप छोड़ी है।

रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, अमिताभ बच्चन और अन्य स्टार्स वाली ब्रह्मास्त्र पार्ट वन: शिवा ने 70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड 2024 में बड़ी सफलता हासिल की। ​​फिल्म के प्रोड्यूसर करण जौहर, निर्देशक अयान मुखर्जी और नमित मल्होत्रा ​​को AVGC (एनीमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक) में बेस्ट फिल्म के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड से नवाजा गया। यह अवॉर्ड न्यू दिल्ली में एक इवेंट के दौरान भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू द्वारा दिया गया।

इस फ़िल्म ने कई दूसरे अवॉर्ड्स भी जीते हैं जिनमें बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर (केसरिया के लिए अरिजीत सिंह), AVGC में बेस्ट फ़िल्म और बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर (सॉन्ग) शामिल हैं, जो प्रीतम को मिले। नमित मल्होत्रा ​​के लीड में, प्राइम फ़ोकस ग्रुप ने अद्भुत नजरिए से प्रभाव बनाए, जिसने फ़िल्म की जादुई दुनिया को जीवंत बना दिया। यह फ़िल्म 2022 की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली हिंदी फ़िल्म और उस साल पांचवीं सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली इंडियन फ़िल्म बन गई है। 

विज़ुअल इफ़ेक्ट के क्षेत्र के लीडर नमित मल्होत्रा ग्लोबल प्रोजेक्ट्स के साथ सीमाओं को आगे बढ़ाते रहते हैं। उनका प्रभाव सिर्फ़ तकनीकी काम से कहीं आगे तक जाता है क्योंकि वे क्रिएटिव विज़ुअल स्टोरीटेलिंग को लीड करते हैं जो दुनिया भर के दर्शकों से जुड़ती है।

द गारफील्ड मूवी और एंग्री बर्ड्स 3 को प्रोड्यूस करने के बाद नमित मल्होत्रा ​​अब लीजेंडरी एंटरटेनमेंट के लिए एनिमल फ्रेंड्स पर काम कर रहे हैं। लगातार मेजर प्रोजेक्ट बनाने की उनकी क्षमता उन्हें इंडियन सिनेमा को ग्लोबल स्टेज पर लाने में एक अहम व्यक्ति बनाती है। 

इवेंट में मौजूद प्राइम फोकस लिमिटेड के फाउंडर और DNEG के CEO नमित मल्होत्रा ​​ने अवॉर्ड जीतने पर गर्व जाहिर करते हुए कहा है, 'ब्रह्मास्त्र के लिए बेस्ट VFX फिल्म का नेशनल अवॉर्ड जीतना हमारी टीम और पूरे इंडियन VFX इंडस्ट्री के लिए गर्व का पल है। इंडियन के राष्ट्रपति द्वारा दिया जाने वाला यह अवॉर्ड अयान मुखर्जी के कमाल के विजन को जीवंत करने के पीछे के क्रिएटिव एफर्ट को मान्यता देता है। मुझे इस बात पर बहुत गर्व है कि DNEG और ReDefine की हमारी टीमों ने क्रिएटिव और टेक्निकल लिमिट्स से परे जाकर एक शानदार विजुअल्स अनुभव तैयार किया है, जो ग्लोबल लेवल पर मज़बूती से खड़ा है। यह अवॉर्ड क्वालिटी और बेहतरीन कहानी कहने के प्रति हमारे समर्पण को दिखाता है।'

Source: Navodaya Times


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat

Related News