केजीएफ की अनकही कहानी को बयां करती है चियान विक्रम स्टारर फिल्म ''थंगालान''

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2024 - 06:29 PM (IST)

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। एक्टर चियान विक्रम स्टारर पैन इंडिया फिल्म 'थंगालान' फिर से खबरों में छाई है। ये इस साल आने वाली मच अवेटेड फिल्मों में से एक है। अप्रैल 2024 में फिल्म की रिलीज का एलान हो चुका है। वहीं फिल्म अपनी पहली झलक के बाद से ही दर्शकों का ध्यान खींचने में कामयाब हुई है। जी हां, जहां फिल्म की एक झलक ने दर्शकों को रोमांचित किया है, और जिस एक चीज को लेकर लोगों में चर्चा तेज है, वह इसमें दिखाई गई कोलार गोल्ड फील्ड्स (केजीएफ) की कहानी है।

 

यह फिल्म 1880 के समय में सेट है। यह वह समय था जब कोलार गोल्ड फील्ड और गोल्ड माइनिंग उन्नती के शिखर पर था और केजीएफ से सोने का प्रोडक्शन भारी मात्रा में हो रहा था। और यह कहानी Gen Z पीढ़ी के बीच कही जाने लायक है क्योंकि उन्हें कोलार गोल्ड फील्ड्स के इतिहास के बारे में पता होना चाहिए। बता दें, केजीएफ और इसके विकास ने न केवल भारत में लहरें पैदा कीं, बल्कि अंग्रेजों की बुरी नजरों को भी आकर्षित किया था।

 

ऐसे में अंग्रेज भारत को लूटने और इस पर राज करने के लिए आये थे और उन्होंने कोलार गोल्ड फील्ड की ओर अपने कमद बढ़ाये। उन्होंने केजीएफ के निवासियों और वर्कर्स को सताया और उनके साथ अन्नयाय  किया। यही नहीं उन्होंने उस दौरान 900 टन सोना भी चुरा लिया, जिसकी कीमत उस समय 5 लाख करोड़ थी।

 

 

वहीं 'थंगालन', जो ग्लोबली अक्लेम्ड डायरेक्टर्स में से एक, पा रंजीत द्वारा निर्देशित हैं, केजीएफ के लोगों द्वारा अंग्रेजों के खिलाफ लड़ी गई बहादुरी और युद्ध को दर्शाती है और वे भारत के गौरव कोलार गोल्ड फील्ड्स की रक्षा कैसे करते हैं। इस फिल्म को फ्लोर्स पर ले जाने से पहले निर्देशक ने दो साल से अधिक समय तक इस पर रिसर्च का काम किया हैं।

 

 

और क्योंकि 'थंगालान' की कहानी कोलार गोल्ड फील्ड्स की असल कहानी को दर्शाती है। पा. रंजीत ने अपनी टीम के साथ मिलकर उस दौर का माहौल फिर से क्रिएट किया। उन्होंने इसे रियल टच देने के लिए बॉडी लैंग्वेज से लेकर बाकी पहलुओं तक, हर चीज पर खूब काम किया है।

 

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है जब पा रंजीत अलग-अलग समय के किसी विषय का निर्देशन कर रहे हो। इससे पहले 2021 में उन्होंने 'सरपट्टा परंबराई' से अपनी काबिलियत साबित की थी। आर्य स्टारर ये स्पोर्ट्स ड्रामा भी 1970 के दशक के भारत की कहानी को दर्शाती है, और पा रंजीत को उसके एग्जीक्यूशन और स्टोरीटेलिंग के लिए सरहाना मिल चुकी हैं।

 

19वीं सदी की शुरुआत की पृष्ठभूमि पर आधारित ये पीरियड ड्रामा फिल्म उन सच्ची घटनाओं की कहानी बयां करेगी जो कर्नाटक के कोलार गोल्ड फील्ड में माइन वर्कर्स के जीवन के इर्द-गिर्द घूमती है। 

 

यह फिल्म ब्लॉकबस्टर पोन्नियिन सेलवन 1 और 2 के बाद चियान विक्रम की पैन इंडिया शैली में वापसी का प्रतीक है, और किरदार में उनका समर्पण, प्रतिबद्धता और बदलाव निश्चित रूप से दिखाई देता है। टीज़र में कुछ खून सूखा देने वाले लम्हें और कलाकारों का देसी अवतार है, जो दर्शकों को उनके कला को लेकर बेहद प्रभावित करेगा। इस फिल्म में मालविका मोहनन, हॉलीवुड अभिनीत डेनियल कैल्टागिरोन और तमिल उद्योग से कुछ प्रमुख नाम भी हैं।

 

थंगालान के अलावा कई ब्लॉकबस्टर फिल्में बना चुके स्टूडियो ग्रीन के पास सूर्या स्टारर कांगुवा भी इस साल रिलीज होने वाली एक और सबसे बड़ी फिल्म है।

 

थंगालान अप्रैल 2024 में दुनिया भर में हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम में रिलीज़ होने वाली है, और फिल्म का संगीत जीवी प्रकाश कुमार द्वारा तैयार किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Varsha Yadav

Recommended News

Related News