सोशल मीडिया पर रैग्स से रिचेस तक: आयुष शर्मा ने किया टेडएक्स टॉक पर सोशल मीडिया के साथ अपने अनुभव का खुलासा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 26, 2022 - 02:43 PM (IST)

मुंबई। सोशल मीडिया के विभिन्न पहलुओं और पिछले कुछ वर्षों में इंटरनेट पर धारणा और दृष्टिकोण में बदलाव के बारे में विचार साझा करते हुए, आयुष शर्मा अपने युवा दर्शकों के साथ इस पर खास बातचीत की । आयुष ने अपने सच्चे, मजाकिया और स्पष्टवादी व्यक्तित्व को सामने रखते हुए टेडएक्स टॉक्स में लोगों का दिल जीत लिया। स्टार के युवा प्रशंसकों ने आयुष का भरपूर प्यार के साथ स्वागत किया गया साथ ही सभी आयुष के साथ सेल्फी के लिए लाइन में थे और आयुष ने उनके साथ  चार्टबस्टर चोगड़ा पर नृत्य भी  किया।

पेश हैं इस दिलचस्प और मनोरंजक बातचीत के कुछ मुख्य अंश:

http://www.youtube.com/watch?v=tGdM42WlIK0

PunjabKesari

- अनेक पहचान वाला आदमी:

पहली फिल्म 'लवयात्री' के अपने पहले गीत 'चोगड़ा' की रिलीज़ के साथ राष्ट्रीय सनसनी में बदलने और अपनी दूसरी फिल्म 'एंटीम: द फाइनल ट्रुथ' के लिए प्रशंसा अर्जित करने के बावजूद, टेडएक्स टॉक में आयुष शर्मा खुद को एक महत्वाकांक्षी अभिनेता कहते हैं और अपनी पहचान निर्माण करने के अपने प्रयास का खुलासा भी करते हैं। 

दो फिल्में, कई संगीत वीडियो में काम करने और अपने अभिनय की शुरुआत करने से पहले चार साल तक सहायक निर्देशक के रूप में काम करने के बाद, आयुष शर्मा अभी भी एक अभिनेता के रूप में पहचाने जाने के लिए संघर्ष करते हैं, और उन्हें अक्सर 'अर्पिता का पति', आहिल के पापा' और सबसे ज्यादा 'सलमान खान के जीजा' कहा जाता।

- क्या आप इस बात को जानते थे की  अमिताभ बच्चन के इस मशहूर सीन को करते हुए आयुष शर्मा ने अपना ऑडिशन दिया

शर्मा ने लवयात्री और एंटीम: द फाइनल ट्रुथ के साथ मनोरंजन उद्योग में अपनी जगह बनाने के लिए प्रशंसा और लोकप्रियता अर्जित की। जबकि अभिनेता अब एक फिल्मी पारिवारिक कनेक्शन के लिए जाने जाते है, लेकिन अपने शुरुवाती दौर में, आयुष शर्मा ने अपने परफॉर्मेंस की सीडी के साथ ऑडिशन देने से लेकर बैकग्राउंड डांसर बनने तक की यात्रा तय की है।

आयुष शर्मा ने शोबिज में अपने शुरुआती दिनों का खुलासा किया, जब उन्होंने अमिताभ बच्चन के दीवार-आज खुश तो बहुत होगे तुम सीन पर अपने परफॉर्मेंस कर, उसकी टेप के साथ एक अभिनय स्कूल से डिग्री की उपाधि प्राप्त की, जिसे वह अपने ऑडिशन के लिए इस्तेमाल किया करते थे। बदलते समय और ऑडिशन के लिए दृष्टिकोण की ओर इशारा करते हुए, आयुष ने कहा पहले, अभिनेता अपनी सीडी/टेप को ऑडिशन के लिए ले जाते थे, जबकि आज, केवल रील ही काफी हैं!

शादी को लेकर हंगामे:

सोशल मीडिया पर एक आम आदमी अचानक सोशल मीडिया पर सबसे ट्रेंडिंग होने लग गया  क्योंकि आयुष शर्मा ने अर्पिता खान से शादी कर ली। इंटरनेट पर धर्म से बाहर शादी करने के विषयों से लेकर आयुष के पैसे और प्रसिद्धि के इरादों तक के ट्रोल्स की बाढ़ आ गई, जिसका परिवार पर गहरा प्रभाव पड़ा। आयुष ने अपने और अपनी पत्नी के रूप, वजन और रंग-रूप को लेकर, सोशल मीडिया की नेगेटिविटी को संबोधित करते हुए जारी टैग और आलोचना के बारे में भी बात की।

अभिनेता ने अपने अस्तित्व के अनिश्चित स्थान पर भी प्रकाश डाला, जहां, आयुष न तो आउटसाइडर के बिल में फिट बैठते है और न ही नेपोरिज्म का टैग रखते है! एक स्टार-किड के रूप में पैदा नहीं होने के कारण, आयुष की अपनी यात्रा और संघर्ष थी, हालांकि, एक फिल्मी परिवार में विवाहित होने के कारण, वह उसे भाई-भतीजावाद के उत्पाद के रूप में पेश करता है, जिससे वह हमेशा के लिए उद्योग में अपनी स्थिति के बारे में भ्रमित हो जाता है।

PunjabKesari

- उनके बच्चों के लिए सबक:

जबकि भाई-भतीजावाद की बातचीत कभी खत्म नहीं होने वाली , आयुष शर्मा ने अपने बच्चों के जन्म के साथ सोशल मीडिया पर जो उन्हें प्यार मिला उसका भी जिक्र किया , जिसपर उन्हे भरपूर प्यार दिया गया था। उसी को स्वीकार करते हुए, आयुष ने अपने बच्चों को सबक दिया, जिसमें वह प्यार के लिए आभार व्यक्त करते हैं और अपने बच्चों से उन पर डाले गए प्यार के योग्य होने का प्रयास करते हैं।

 धारणा vs वास्तविकता :*

आयुष शर्मा ने फ़िल्टर्ड और क्यूरेटेड पोस्ट और बीटीएस के साथ सोशल मीडिया पर धारणा और जमीनी हकीकत के बीच स्पष्ट अंतर की ओर इशारा किया। उसी स्पर्शरेखा पर, आयुष ने अपनी पहली फिल्म की प्रतिक्रिया को याद किया, जहां अभिनेता ने अपने करियर को अपनी आंखों के सामने बिगड़ते हुए देखा, रिलीज के चंद घंटों बाद, पूरे सोशल मीडिया पर नकारात्मक समीक्षाओं के आधार पर। हालाँकि, उन्हों रियलिटी तब नजर आई जब उनकी पत्नी अर्पिता उन्हे गेयटी गैलेक्सी में ले गई, जहाँ लोगो न केवल उनकी फिल्म को प्यार दिया, बल्कि कुर्सियों पर चढ़ गए और उनके  गाने पर नाचने लगे और उन्हे घेर कर अपना व्यक्त किया।

- बाहरी रूप एक धोखा हो सकता है:

सोशल मीडिया ने आज दिखावे, विजुअल अपील, एस्थेटिक्स को जुनूनी महत्व दिया है, जिससे जनता को अवास्तविक उम्मीदों को पूरा करने के लिए खुद को ढालने के लिए मजबूर किया जा रहा है। आयुष शर्मा ने खुलासा किया कि जहां इंटरनेट ने उनके शारीरिक परिवर्तन के लिए उनकी सराहना की है , वहीं स्क्रीन पर जो देखा जा रहा है वह महीनों के लिए नियमित और प्रशिक्षण का एक नतीजा है। एक दृश्य के लिए, एक टेक देने के लिए अभिनेता बिना खाना पानी के सख्त आहार का पालन करते है और इसलिए, अभिनेता पूरे साल एक ही आकार में नहीं रहते है। जिसके वाजहसे, स्क्रीन और सोशल मीडिया पर बनाई गई धारणा असंख्य युवाओं को क्रेजी आहार का पालन करने के लिए मजबूर करती है।

युवाओं के लिए, आधार कार्ड से ज्यादा ब्लू टिक आज महत्वपूर्ण हो गया है, इसी को संबोधित करने से लेकर, लोकप्रिय और ट्रेंडिंग राय में फिट होने के दबाव के कारण प्रचलित झुंड मानसिकता से लेकर सोशल मीडिया पर लोगों की बदलती धारणाओं तक, आयुष शर्मा ने युवा छात्रों को एक नया दृष्टिकोण पेश किया।

वर्तमान  में, अपनी आगामी अनटाइटल्ड फिल्म 'एएस03' के लिए तैयार, आयुष शर्मा ने हाल ही में टीज़र घोषणा का खुलासा किया जिसमें पौराणिक आधुनिक  एक्शन एडवेंचर की एक झलक पेश की गई है। इसके अलावा, आयुष एक और दिलचस्प फिल्म पर भी काम कर रहे हैं, जिसकी घोषणा अभिनेता ने इस साल की शुरुआत में की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sub Editor

Diksha Raghuwanshi

Related News

Recommended News