नेताजी की मौत को लेकर नई बात आई सामने, जापान ने अमेरिका को किया था सूचित

punjabkesari.in Thursday, Sep 08, 2016 - 09:18 PM (IST)

लंदन: वर्ष 1945 में ताइवान में विमान दुर्घटना में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत के बारे में जापान ने कुछ हफ्तों के भीतर ही अमेरिका को सूचित कर दिया था। स्वतंत्रता सेनानी की मौत से जुड़ी सूचनाओं को लेकर शुरू गई ब्रिटेन की एक वेबसाइट ने वीरवार इस बात का दावा किया।  
 
भारत को सौंपी थी अंतिम रिपोर्ट
बोसफाइल्स डॉट इंफो ने कहा है कि 1945 में जापान ने अमेरिका को अंतरिम रिपोर्ट के जरिए सूचित किया और वर्ष 1956 में अंतिम रिपोर्ट की प्रस्तावना भारत सरकार को सौंपी। तत्कालीन ब्रिटिश शासन में भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में मित्र देशों की सेना के कमांडर लार्ड लुईस माउंटबेटन ने जानकारी मांगी थी। वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार जापान की सरकार ने कहा था कि बोस की मौत ताइहोकू (ताइपे का जापानी नाम) में एक विमान दुर्घटना में हुई थी।  
 
तकनीकी गड़बड़ी के कारण हुआ विमान क्रैश
हालिया जानकारी का श्रेय 91 वर्षीय गोविंद तलवालकर को दिया गया है, जो अमेरिका में रहते हैं और महाराष्ट्र टाइम्स के पूर्व मुख्य संपादक हैं। उन्हें 23 दिसंबर, 2015 को ये दस्तावेज नेशनल डायट पार्लियामेंट लाइब्रेरी ऑफ जापान से मिला था। रिपोर्ट में कहा गया है कि 97-2 मॉडल का जापानी बमवर्षक विमान बोस को लेकर दिन में एक बजे ताइहोकू एयरफील्ड पहुंचा था। इसमें कहा गया है कि तेल भरवाने के बाद विमान ने करीब दो बजे उड़ान भरी और 10 मीटर की उंचाई पर जाते ही उसमें तकनीकी गड़बड़ी हो गई और वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News