JEE Main Exam: अप्रैल जेईई मेन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जल्द करें आवेदन

punjabkesari.in Friday, Feb 07, 2020 - 11:37 AM (IST)

नई दिल्ली: हर साल अप्रैल में आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रकिया शुरू हो गई है। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई करना है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर कर सकते है। इस परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा किया जाएगा।   

कौन कौन कर सकता है आवेदन 
जो छात्र इस समय 12वीं में हैं या जिन्होंने 12वीं की परीक्षा साल 2018 या 2019 में पास की है वे इस परीक्षा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। इसके आलावा 
जिन छात्रों ने जनवरी में आयोजित की गई जेईई मेन परीक्षा दी थी वे भी इस परीक्षा के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। 

परीक्षा शेड्यूल
साल की दूसरी जेईई मेन परीक्षा 3 से 9 अप्रैल के बीच आयोजित की जाएगी। जेईई मेन 2020 अप्रैल परीक्षा के लिए छात्र 7 फरवरी से 7 मार्च के बीच रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जेईई मेन की दूसरी परीक्षा का रिजल्ट 30 अप्रैल को जारी किया जाएगा। 

गौरतलब है कि जनवरी महीने में आयोजित की गई परीक्षा में 11 लाख छात्रों के रिजल्ट परीक्षा आयोजित किए जाने के एक हफ्ते में ही जारी कर दिए गए थे। ऑल इंडिया रैंक के आधार पर शीर्ष 2,24,000 छात्र जेईई एडवांस की परीक्षा दे सकेंगे जिसके आधार पर छात्रों को आईआईटी में एडमिशन मिलेगा।  मई के महीने में जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। जेईई एडवांस की परीक्षा 17 मई को आयोजित की जाएगी। 

ऐसे करें चेक  
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in,पर जाकर अप्लाई कर सकते है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News