JEE Main परीक्षा में नोएडा के गोकुलनाथ बने यूपी के टॉपर, देखें टॉपर लिस्ट

2020-09-12T10:05:21.293

नई दिल्लीः नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जेईई मुख्य परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। इस बार जेईई मेन 2020 में 24 छात्रों ने 100 परसेंटाइल स्कोर किया है। इस अखिल भारतीय परीक्षा में एल गोकुलनाथ प्रदेश के टॉपर रहे हैं, उन्होंने 99.99% हासिल किए है। वहीं छात्राओं में तापसी कौर अव्वल रही हैं। उन्हें 99.9 362643 परसेंटाइल मिले हैं। 

PunjabKesari

एनटीए ने इस बार नतीजों के साथ ही फाइनल आंसर-की भी जारी की है। इस साल जो छात्र जेईई मुख्य परीक्षा पास करेंगे वो जेईई एडवांस के लिए आवेदन कर सकते हैं। जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन 12 सितंबर से शुरू होंगे। इस वर्ष आईआईटी में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस परीक्षा  27 सितंबर को होने वाली है। 

गौरतलब है कि इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश की यह परीक्षा कोविड-19 के कारण दो बार टली और अंतत: सितंबर के पहले सप्ताह में हुई। सबसे ज्यादा तेलंगाना के आठ छात्रों को 100 परसेंटाइल मिले हैं, वहीं दिल्ली में पांच, राजस्थान में चार, आंध्र प्रदेश में तीन, हरियाणा दो और गुजरात तथा महाराष्ट्र में से एक-एक छात्र को 100 परसेंटाइल अंक मिले हैं। 

PunjabKesari

 

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) की मुख्य परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच हुई। आईआईटी, एनआईटी और केन्द्र सरकार से वित्तपोषित इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली इस परीक्षा के लिए कुल 8.58 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था जिनमें से करीब 74 फीसदी ने परीक्षा दी थी।

जेईई मुख्य परीक्षा एक और दो के परिणाम के आधार पर शीर्ष 2.45 लाख छात्र जेईई-एडवांस परीक्षा में बैठ सकेंगे। जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होनी है और इसमें पास होने वाले छात्रों को आईआईटी में प्रवेश मिलेगा।

ऐसे कर पाएंगे चेक
स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक करने के लिए की विभाग की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं
वेबसाइट पर दिए गए Result के लिंक पर क्लिक करें
रोल नंबर भरकर सबमिट करें.
आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
भविष्य के लिए आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले पाएंगे। 


Author

Riya bawa

Related News