IAS Success Story: महीने की तैयारी में क्रैक किया UPSC एग्‍जाम, जानें कैसे जॉब के साथ -साथ हासिल की

punjabkesari.in Saturday, Oct 26, 2019 - 11:23 AM (IST)

नई दिल्ली: यूपीएससी की ओर से हर वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। देश के कई युवा बचपन से इस परीक्षा को पास कर IAS बनने का सपना संजोते हैं। इस एग्जाम को क्लियर करने के लिए स्टूडेंट्स बरसों मेहनत, दिनरात जागने की तपस्या और हर पल संघर्ष करते है। 

एक ऐसी ही लड़की की बात करने जा रहे है जिन्‍होंने जॉब के साथ-साथ IAS की तैयारी की न केवल तैयारी की बल्‍कि क्रैक भी कर लिया,इस लड़की का नाम है नेहा यादव। नेहा यादव ने जॉब के साथ-साथ साल 2018 में सिविल सेवा की परीक्षा में 414 रैंक हासिल की। जानें कैसे जॉब के साथ -साथ हासिल की सफलता--- 

जानें IAS बनने के ट्रिक्‍स

Image result for upsc exam

-UPSC क्रैक करने से नेहा पहले 2.5 साल तक मेडिकल ऑफिसर के तौर पर कार्यरत थीं। वे नौकरी के साथ-साथ यूपीएससी की तैयारी की, हालांकि पहली बार जब उन्‍होंने ये एग्‍जाम दिया था उस वक्‍त वे जॉब में नहीं थीं। नेहा का कहना है कि उन्‍होंने एग्‍जाम के लिए एक महीने पहले छु्ट्टी भी ली थी, जिससे घर में रहकर पढ़ाई कर सकूं। नेहा कहती हैं कि समय बचाने के लिए, उनहोंने खाना भी खुद नहीं बनाया था। खाना बनाने में समय न बर्बाद हो इसलिए वे हॉस्‍टल में रहती थीं, इस वक्‍त मेंं वो ज्‍यादा से ज्‍यादा पढ़ती थीं। 

Image result for IAS Success Story neha yadav

1. टाइम मैनेजमेंट पर करें फोकस
नेहा कहती हैं कि किसी भी परीक्षा को क्रैक करने के लिए जरूरी होता है कि टाइम मैनेजमेंट का ध्‍यान रखा जाए। खासतौर पर जॉब के दौरान टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी है। आप किस समय पर क्‍या करें, जिससे आपको पढ़ने का समय मिल सकें। ट्रैवलिंग का समय बचाने की  बजाए जहां जॉब करते हैं, वहीं आस-पास शिफ्ट हो जाएं। 

Image result for UPSC EXAM PUNJAB KESrI

2. सिलेबस को अच्‍छी तरह समझें
एक इंटरव्‍यू में नेहा ने बताया कि UPSC के सिलेबस को कवर करने में छह से सात महीने निकल जाते हैं। ऐसे में अगर आपने सिलेबस को पूरी तरह से कवर नहीं किया है तो हताश होने की जरूरत नहीं है। कोशिश ये करें कि जितना पढ़ा है वो ठीक तरह से समझ जाएं, उसके कॉन्‍सपेट बिल्‍कुल क्‍लीयर हों। 

3. तीसरे प्रयास में मिली सफलता
नेहा ने बताया कि उन्‍होंने पहली बार साल 2016 में एग्‍जाम दिया था लेकिन तब वे सफल नहीं हो पाई थीं। उस वक्‍त वे सिर्फ 13 नंबर से चूक गई थीं। फिर तीसरी बार में उन्‍हें UPSC की परीक्षा में 414 रैंक हासिल की थी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News