हिंदू-मुस्लिम छात्रों को अलग बैठाने का मामला आया सामने, NMCD ने जांच के दिए आदेश

punjabkesari.in Wednesday, Oct 10, 2018 - 05:29 PM (IST)

नई दिल्ली: उत्तर दिल्ली नगर निगम (एनएमसीडी) के शिक्षा विभाग ने बुधवार को एक वरिष्ठ अधिकारी को उन खबरों के बाद वजीराबाद में एक स्कूल का निरीक्षण करने के लिए कहा है, वहां के छात्रों को कथित तौर पर हिंदू और मुसलमान सेक्शनों में बांट दिया गया है।          

एनएमसीडी के सूत्र ने बताया कि शीर्ष अधिकारियों ने इस पर संज्ञान लिया और अगर आरोप सही पाए गए तो इसमें शामिल लोगों के खिलाफ शीघ्र कार्रवाई की जाएगी।   एक सूत्र ने कहा, ‘‘शिक्षा विभाग के निदेशक ने जोनल कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी को स्कूल जाने तथा आरोपों की जांच करने के निर्देश दे दिए हैं।’’          PunjabKesari

 

यह प्राथमिक विद्यालय उत्तरी दिल्ली के वजीराबाद इलाके के तहत आता है और इसका प्रशासन एनएमसीडी के हाथों में है। यह इलाका सिविल लाइंस जोन के तहत आता है।  उन्होंने कहा, ‘‘अगर आरोप सही पाए गए तो आज भी कार्रवाई की जा सकती है।’’ दिल्ली में नगर निगम द्वारा चलाए जा रहे सभी स्कूल प्राथमिक विद्यालय हैं और अन्य नगर निगम स्कूलों के शिक्षकों ने इन खबरों पर हैरानी जताई है।              

करोल बाग के एक नगर निगम स्कूल में शिक्षक ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘‘एक बच्चे की संतुलित वृद्धि के लिए स्कूलों को राजनीति से दूर रखना चाहिए तथा धर्म और जाति का जिक्र नहीं करना चाहिए। जब एक छात्र स्कूल में प्रवेश करता है तो वह न तो ङ्क्षहदू होता है, ना मुसलमान, ना सिख और ना ही ईसाई बल्कि वह एक भारतीय होता है और इसी तरह हमें उन्हें पढ़ाना चाहिए।’’     

PunjabKesaridemo pic    

उन्होंने कहा, ‘‘अगर वहां छात्रों को अलग किया गया है तो यह निंदनीय है और हम इसपर कड़ा असंतोष जताते हैं। स्कूलों को एकजुट करना चाहिए और लोगों को बांटना नहीं चाहिए तथा इन बच्चों का दिमाग अभी जल्दी से प्रभावित होने वाला है और यह उनकी वृद्धि के लिए शुभ संकेत नहीं है।’’ मीडिया में बुधवार को प्रकाशित खबरों के अनुसार, स्कूल के छात्रों के अभिभावकों तक को इस बारे में जानकारी नहीं है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News