Delhi Government: 6th से 8th तक के सिलेबस में शामिल होगी ये किताबें

2019-12-07T11:54:00.187

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को कक्षा 6 से 8वीं तक के पाठ्यक्रम में डॉ बी.आर आंबेडकर के जीवन और कार्यों पर आधारित पुस्तिकाएं शामिल कीं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डॉ.भीमराव अम्बेडकर परिनिर्वाण दिवस पर त्यागराज स्टेडियम में शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में पाठ्यक्रम में शामिल पाठ्य पुस्तकों का विमोचन करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि निजी स्कूल भी अपने पाठ्यक्रम में इन पुस्तिकाओं को शामिल करेंगे। 

delhi govt school curriculum, br ambedkar, bhimrao ambedkar teachings, aam aadmi party, arvind kejriwal, delhi city news, delhi govt schools

केजरीवाल ने कहा कि आंबेडकर को केवल दलितों के नेता के रूप में बताकर लोग समाज में उनके योगदान को कम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि निजी स्कूल भी अपने पाठ्यक्रम में इन पुस्तिकाओं को शामिल करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा, कुछ वर्षों के बाद हम अंबेडकर पर पूर्ण पाठ्यक्रम विकसित करने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा, कुछ लोग ही जानते हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक के गठन, हिन्दू संहिता विधेयक में महिलाओं को समान अधिकार प्रदान करने और किसान कल्याण में भी उन्होंने योगदान दिया था ...हम अपने बच्चों को हर चीज बताना चाहते हैं।। 

केजरीवाल ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल ने भारत के एकीकरण के लिए प्रयास किया तो बाबा साहेब आंबेडकर ने भारत को एकजुट रखने के लिए संविधान तैयार किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह महज पहला ड्राफ्ट है। अध्यापकों और छात्रों के सुझाव लेने के बाद हम इसमें और चीजें जोड़ेंगे। 


 


Author

Riya bawa

Related News