महंगी हो सकती है हवाई यात्रा!

punjabkesari.in Sunday, Jun 19, 2016 - 03:55 PM (IST)

नई दिल्ली: नई उड्डयन नीति तथा नागर विमानन नियमों में किए गए बदलावों के कारण मौजूदा मुख्य मार्गों पर हवाई सफर महंगा हो सकता है। नागर विमानन महानिदेशालय ने नागर विमानन नियमन (सीएआर) में बदलाव कर अधिकतम कैंसिलेशन शुल्क मूल किराए के बराबर करने तथा टिकट होने के बावजूद ओवर बुकिंग के कारण यात्रियों को बोर्डिंग से मना करने पर हर्जाना बढ़ाकर 20 हजार रुपए तक करने का प्रस्ताव किया है।

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि इन बदलावों से कंपनियां मूल किराया बढ़ाने पर विवश होंगी। बाजार सलाह कंपनी केपीएमजी के एयरोस्पेस और रक्षा के भारत प्रमुख अंबर दूबे का कहना है कि कंपनियां मूल किराए में बढ़ौतरी करके संभावित नुकसान की भरपाई करेंगी। कैंसिलेशन शुल्क कम होने से ऑफ सीजन के दौरान यात्रियों को आकर्षित करने के लिए सस्ते टिकटों के ऑफरों से नुकसान हो सकता है। क्षेत्रीय रूटों पर बेस फेयर कम रखना उनकी मजबूरी होगी, लेकिन मुख्य रूटों पर बेस फेयर बढ़ाकर वे इसकी भरपाई कर सकती हैं।

दूबे ने कहा कि इससे 499 रुपये और 999 रुपए जैसे बहुत ज्यादा रियायती ऑफरों के तहत टिकट खरीदने वाले यात्रियों को फायदा होगा। यदि वे टिकट रद्द भी कराते हैं तो उन्हें मामूली शुल्क देना होगा। एयरलाइंस परिचालन राजस्व में होने वाले इस घाटे की क्षतिपूर्ति के लिए रियायती और गैर-रियायती सभी टिकटों के लिए मूल किराया बढ़ा सकती हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि इससे ऑफरों का दौर समाप्त नहीं होगा क्योंकि यह ऑफ सीजन में खाली जा रही सीटों का भरने का एक अच्छा माध्यम है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News