PIX: पाकिस्तान में हो रहा राम मंदिर का गलत इस्तेमाल!

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2016 - 10:32 AM (IST)

मुस्लिम देश पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में प्राचीन राम मंदिर है लेकिन वहां  हिंदुओं को पूजा-अर्चना करने की अनुमति नहीं है। मारगल्ला पहाड़ी के पैरों में स्थित सैदपुर के राम मंदिर का निर्माण 1580 के करीब राजा मान सिंह ने करवाया था। मंदिर के साथ ही यात्रियों के रुकने के लिए धर्मशाला भी है परंतु कई वर्षों से इसका उपयोग सार्वजनिक शौचालय के रुप में हो रहा है। राम मंदिर को हिंदू परिवारों को सौंपने की मांग की है-

 

* सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के मेंबर ने 11 अगस्त को ‘नेशनल मायनॉरिटी डे’ पर राम मंदिर को हिंदू परिवारों को सौंपे जाने की मांग करते हुए पाक के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को पत्र लिखा।

 

* इस्लामाबाद में रह रहे करीब साढ़े आठ सौ हिंदुअों को राम मंदिर में जाने का अधिकार मिलना चाहिए।


* मानवाधिकार कार्यकर्ता के अनुसार भारत-पाक विभाजन से पूर्व सैदपुर में बहुत संख्या में हिंदू परिवार निवास करते थे। विभाजन के पश्चात अधिकतर हिंदू परिवार भारत आ गए, जिसके साथ ही राम मंदिर की मर्यादा समाप्त होने लगी।

 

* वहां ऐसे हालात बन गए हैं कि गैर हिंदू लोग मंदिर में जूतों सहित चले जाते हैं।


* सैदपुर को 2006 में टूरिस्ट साइट का दर्जा दिया गया परंतु मंदिर हिंदुअों को नहीं सौंपा गया।   

 

* कहा जाता है कि इस्लामाबाद के मेयर अंसार अजीज ने भी हिंदुओं द्वारा की गई मांग की वकालत करते हुए कहा है कि मंदिर का गलत उपयोग शीघ्र बंद होना चाहिए। राम मंदिर हिंदुओं की अमानत है। इसे सम्मान सहित उन्हें लौटा देना चाहिए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News