सच हुआ स्वप्न, महादेव ने अपने भक्त से यूं बनवाया अपना मंदिर

punjabkesari.in Monday, Aug 10, 2015 - 12:30 PM (IST)

विश्व भर में महादेव के बहुत से मंदिर हैं। जहां उन्हें विभिन्न रूपों में पूजा जाता है। उनका ऐसा ही अद्भुत और सुंदर रूप देखने को मिलता है हरियाणा के खंड डबवाली के गांव रामगढ़ में जहां वह पीपलेश्वर महादेव के रूप में पूजे जाते हैं। सावन और महाशिवरात्रि को यहां बड़ी सख्या में श्रद्धालु दर्शनों के लिए आते हैं।

इस मंदिर के होंद में आने की जनमानस में एक कथा प्रचलित है जिसके अनुसार

राजस्थान के नागौर निवासी संत कृष्णनाथ को आए दिन स्वप्न में जंगल और पीपल के पेड़ से उत्पन्न हुआ शिवलिंग दिखता था। आज से लगभग साठ वर्ष पूर्व वे ट्रेन से डबवाली गए थे, मार्ग में उन्हें प्यास लगी तो वह पानी पीने के लिए रेलवे स्टेशन पर उतर गए। वह अभी इधर-उधर पानी की खोज कर ही रहे थे की गाड़ी चल पड़ी और वह वहीं रह गए। वह किसी तरह से बस अड्डे पहुंचे। सिरसा जाने के लिए बस पकड़ी लेकिन भूल से किसी दूसरी बस में बैठ गए और गोरीवाला पहुंच गए।

उन्हें पुन: प्यास लगी और वह पानी की खोज में करीब ढाई किलोमीटर पैदल चल कर एक तालाब के पास पहुंचे। प्यास बुझाने के बाद उन्होंने देखा आस-पास जंगल था। उन्हें ऐसा आभास होने लगा की उनका सपना सच होने वाला है। उन्हें पीपल का पेड़ दिखाई दिया साथ ही गहराई में शिवलिंग भी दिखा। खुदाई करने के बाद उन्होंने शिवलिंग को निकाला जंगल की सफाई करके शिवलिंग का पूजन आरंभ कर दिया।

पहले तो गांव वालों ने समझा संत कृष्णनाथ जी झूठ बोल रहे हैं की पीपल से शिवलिंग निकला है लेकिन धीरे धीरे उन्हें विश्वास हो गया तत्पश्चात गड्ढे को मिट्टी से भर दिया गया। तभी से शिवलिंग को पीपलेश्वर महादेव का नाम देकर पूजा जाने लगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News