यमुनानगर में सावन के साथ हुआ कावड़ यात्रा का आरंभ, शिव धुन पर मदमस्त हुए भक्त

punjabkesari.in Monday, Aug 03, 2015 - 12:46 PM (IST)

रामचरितमानस में लिखा है-
 
जो गंगाजलु आनि चढ़ाइहि। 
सो साजुज्य मुक्ति नर पाइहि॥ 
 
अर्थात जो भगवान शिव पर गंगा जल चढ़ाएगा, वह मेरे साथ एकाकार हो जाएगा। उसकी मुक्ति निश्चित रूप से मेरे में समावेश होकर होगी। यह वाक्य प्रभु श्री रामजी ने कहे हैं। 
 
आज सावन का पहला सोमवार है। शिव भक्त शिव की धुन में मस्त होकर कावड़ लेकर अपने-अपने शहर की और चल दिए हैं। यमुनानगर एक ऐसा क्षेत्र है जहां हरिद्वार से जल लाने के बाद हरियाणा व पंजाब के हजारों श्रद्धालु निकलते हैं और उनकी सुरक्षा में कोई चूक न हो इसके लिए पुलिस भी हर समय मुस्तैद रहती है।
 
शिव धुन में मस्त शिव भक्त नाचते-गाते हुए अपने गणतव्य की ओर जाते हैं। हरिद्वार से हरियाणा में प्रवेश करते ही यमुनानगर आता है और यही पर लगता है कावड़ियों का मेला। शिव भक्तों के स्वागत के लिए यहां जगह-जगह भंडारे लगे हुए हैं और उनके खान-पान का हर तरफ से ध्यान रखा जाता है। थके हारे शिव भक्त यहां आकर आराम कर भोजन तो लेते ही है साथ ही शिव की धुन में जमकर मस्ती भी करते हैं।
 
सरकार ने इस बार कावड़ियों के पास से हॉकी और बेसबाल के डंडे पर पाबंधी लगा दी थी तो अब इनके हाथ में ऐसा कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा लगभग 110 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद भी इन कावड़ियों के चेहरे पर कोई थकान नजर नहीं आ रही। आज सैकडों कावड़ी यहां से निकल कर मंदिरों में शिव जी की पूजा अर्चणा करेंगे और शिवरात्रि के दिन ही शिवलिंग पर गंगा का पावन जल चढ़ाया जाएगा। 
 

कावड़ यात्रा को लेकर इस बार पुलिस भी मुस्तैद है कावड़ियों की सुरक्षा के लिए पुलिस ने जगह-जगह बोर्ड भी लगा दिए हैं जबकि पीसीआर से भी कावड़ियों पर नजर रखी जा रही है और उनकी सुरक्षा के लिए हर संभव कदम उठाया जा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News