Yadadri Temple: दुनिया का सबसे बड़ा यदाद्री मंदिर जनता के लिए खुला

punjabkesari.in Tuesday, Mar 29, 2022 - 08:55 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Yadadri Yadagirigutta Lakshmi Narasimha Mandir:  तेलांगना राज्य सरकार की देखरेख में लगभग 1200 करोड़ रुपये की लागत से बना श्री लक्ष्मी नरसिम्हा स्वामी के भव्य मंदिर का सोमवार को मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव नेसोमवार को किया। मुख्यमंत्री की ओर से मंदिर के लोकार्पण के बाद इसे आम जनता के दर्शन केलिए खोल दिया गया है। 

PunjabKesari Yadadri Temple

मंदिर निर्माण से जुड़े सूत्रों का दावा है कि यह बीते 100 साल में ब्लैक ग्रेनाइट स्टोन से बनने वाला दुनिया का सबसे बड़ा मंदिर है। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के निर्माण पर लगभग 1100 करोड़ खर्च का अनुमान है। वहीं तेलांगना में बने इस यदाद्री मंदिर के निर्माण पर सरकार ने 12 सौ करोड़ खर्च कर दिया है। इस मंदिर का निर्माण पूरी तरह सरकारी खर्च पर किया गया है।

PunjabKesari Yadadri Temple

यदाद्री मंदिर के गर्भगृह के गुंबद पर ही अकेले 125 किलो सोना लगाया गया है। मंदिर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे शास्त्रों के अनरूप तैयार कराया या है। जानकारी के अनुसार वैष्णव पंथ के इस मंदिर का निर्माण आगम, वास्तु और पंचरथ शास्त्रों के मुताबिक कराया गया है। 

PunjabKesari Yadadri Temple

उल्लेखनीय है कि तेलांगना के भुवनगिरि जिले में यदाद्री गुट्टा पहाड़ी पर स्थित यह मंदिर एक हजार साल से भी पुराना है, मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने 1200 करोड़ रुपये खर्च करके इसे भव्य स्वरूप प्रदान किया है। मंदिर की गुफा में ज्वाला नृसिंह, गंधभिरंदा नृसिंह औ योगानंदा नृसिंह की मूर्तियां हैं।

PunjabKesari Yadadri Temple

चंद्रशेखर राव ने इस मंदिर के विकास के लिए यदाद्री टेम्पल डेवलपमेंट अथॉरिटी का गठन किया था। मंदिर के विकास के लिए गठित समिति में खुद राव इसके अध्यक्ष हैं तथा स्थानीय विधायक व सांसद इसकी कमेटी में शामिल हैं।  

PunjabKesari Yadadri Temple

बता दें कि मंदिर के वर्तमाव स्वरूप तो बनाने का काम शुरु होने के बाद पहला पिलर 2016 में डाला गया। इससे पहले मंदिर के लिए पत्थरों की विभिन्न खदानों में उपलब्ध चट्टानों की जांच कराई गई। आंध्र प्रदेश के एक खदान की चट्टान को सबसे मजबूत पाए जाने के बाद वहीं से मंदिर के लिए पत्थरों की खरीद की गई। ब्लैकग्रेनाइट के पत्थरों को जोडऩे में सीमेंट की जगह चूने का इस्तेमाल किया गया है। मंदिर में पत्थरों में नक्काशी काम बेहद खूबसूरत है। मंदिर के हर द्वार पर लगे कलश को सोने से मढ़ा गया।

PunjabKesari Yadadri Temple  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News