Weekly numerology (17th-23rd June): जन्मतिथि से जानिए आपके लिए कितना शुभ रहेगा यह सप्ताह

punjabkesari.in Monday, Jun 17, 2024 - 11:55 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मूलांक – 1
मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। मूलांक 1 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार का दिन आलस्य के कारण काम में मन नहीं लगेगा। मंगलवार से सप्ताह के आगे का समय हालांकि आपके लिए अच्छा रहेगा। व्यावसायिक जीवन के चलते निजी जीवन पर सप्ताह की शुरुआत में कम ध्यान दे पाएंगे। सप्ताह के मध्य का समय नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए अच्छा रहेगा। इस सप्ताह आलस्य के कारण काम में मन नहीं लगेगा। इसके नकारात्मक प्रभाव आने वाले समय में देखने को मिल सकते हैं। शुक्रवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। बच्चों का मन भी पढ़ाई में लगेगा। सप्ताह के अंत में कोई गैर सरकारी काम न करें। दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते हुए सावधानी बरतें।
उपाय:- कोई जंग लगी हुई लोहे की वस्तु घर में न रखें। घर की पूर्व दिशा को साफ-सुथरा रखें।

मूलांक – 2
मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। मूलांक 2 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में किसी बात को लेकर मानसिक तनाव की स्थिति बनी रहेगी। सेहत का ख्याल रखें। किसी भी बात को अपने ऊपर बहुत ज्यादा हावी न होने दें। बेकार के लड़ाई-झगड़े से दूर रहें। हालांकि बुधवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। कार्यक्षेत्र पर भी आपको सहकर्मियों का साथ प्राप्त होगा। किसी को उधार दी हुई धनराशि भी वापस मिल सकती है। हालांकि सप्ताह के अंत में कोई भी फैसला सोच-समझ कर लेने की कोशिश करें। बातचीत के दौरान अपने शब्दों का चयन सोच- समझ कर करें।
उपाय:- यथासंभव तांबे के पात्र में जल पीएं। सूर्य भगवान को तांबे के लोटे से जल दें।

मूलांक – 3
मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं। मूलांक 3 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आय के नए साधन प्राप्त होने के कारण कार्यभार की अधिकता बनी रहेगी। मंगलवार का दिन भी आपके लिए अच्छा रहेगा। लेकिन किसी काम को आने वाले समय पर डालने की कोशिश करेंगे। सप्ताह के मध्य का समय हालांकि आपके लिए अच्छा रहेगा। सरकारी काम पूरे होने के योग बनते हैं। आर्थिक स्थिति भी पहले से बेहतर होगी। शनिवार के दिन सेहत का ख्याल रखें, सांस से संबंधित कोई तकलीफ हो सकती है। रिसर्च और अनुसंधान से जुड़े हुए लोगों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।
उपाय:- विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। पीपल के वृक्ष पर सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

मूलांक – 4
मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहू देव करते हैं। मूलांक 4 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में कोर्ट-कचहरी के मामलों में लाभ होने की संभावनाएं बनती है। मंगलवार के दिन पुलिस के मामलों में सावधानी बरतें अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है। बुधवार के दिन किसी नए काम को शुरू करना चाहेंगे। दोस्तों की सहायता प्राप्त होगी। अपने क्रोधी स्वभाव पर अंकुश रखें। सप्ताह के मध्य में दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करते हुए सावधानी बरतें। शुक्रवार के दिन अपने कामकाज को आगे बढ़ाने का विचार बनाएंगे। शनिवार का दिन भी आपके लिए अच्छा रहेगा। भावनाओं में आकर कोई फैसला लेने से बचें।
उपाय :- यथासंभव शिवलिंग पर जल अभिषेक करते रहें। सरस्वती मां की आराधना करें।

मूलांक – 5
मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं। मूलांक 5 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में कुछ अनचाहे खर्चों पर अंकुश लगाने की कोशिश करेंगे। यात्राओं के भी योग बनते हैं। मंगलवार के दिन अपने क्रोध पर काबू रखें और बेकार की लड़ाई-झगड़े से दूर रहें। काम की अधिकता के कारण स्वभाव में चिड़चिड़ाहट हो सकती है। सप्ताह के मध्य का समय मिला-जुला रहेगा। भावनाओं में फंसे रहेंगे और कोई भी फैसला लेने में असहजता महसूस होगी। शुक्रवार का दिन कामकाज के नजरिया से अच्छा रहेगा। सप्ताह के अंत का समय भी काफी उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। कुछ अकस्मात गतिविधियों के कारण संभलने का समय नहीं मिलेगा। हालांकि बुद्धि और विवेक से लिए गए निर्णय सफलता की ऊंचाइयों तक लेकर जा सकते हैं।
उपाय:- कोई गैर सरकारी काम न करें। पिता के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लें।

मूलांक – 6
मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। मूलांक 6 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में मकान में कोई मरम्मत करवाने का विचार बना सकते हैं। मंगलवार के दिन घर में किसी शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है। सप्ताह की शुरुआत का समय कार्यभार की अधिकता में व्यस्त रहेगा। व्यावसायिक स्तर पर किसी नई जिम्मेदारी के कारण दिनचर्या व्यस्त रहेगी। नकदी धन खर्च होने की आशंकाएं भी बनती हैं। शुक्रवार के दिन अपने काम को सुचारू रूप से पूरा करने में लगे रहेंगे। सप्ताह के अंत का समय हालांकि आपके लिए अच्छा रहेगा। वैवाहिक जीवन के सुखों में वृद्धि होगी। रविवार के दिन छोटी बहन से किसी प्रकार की सहायता प्राप्त होने की संभावना बनती है।
उपाय:- जीवनसाथी के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखें। गाय को हरा चारा खिलाएं।

मूलांक – 7
मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। मूलांक 7 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन सकारात्मक रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत का समय कोर्ट-कचहरी के मामलों में संभावना लेकर आया है। मंगलवार का दिन भी आपके लिए थोड़ा मंदा रहेगा। बेकार के लड़ाई-झगड़े से दूर रहें। दोस्तों के साथ अनबन होने की संभावना बनती है। हालांकि सप्ताह के मध्य का समय आपके लिए अच्छा रहेगा। सरकारी काम बनने के योग बनते हैं। पिता की सहायता से काम पूरे होंगे। शुक्रवार के दिन भी दर्शन शास्त्र से जुड़े हुए लोगों को अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। शुक्रवार के दिन काफी समय से रुके हुए किसी काम को अकस्मात गति प्राप्त हो सकती है। मां की सेहत का ख्याल रखें।
उपाय:- सूर्य भगवान को तांबे के लोटे से जल दें। कोई गैर सरकारी काम न करें।

मूलांक – 8
मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं। मूलांक 8 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम मिले-जुले रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा लेकिन कामकाज में व्यस्त रहेंगे। मंगलवार के दिन बेकार की लड़ाई-झगड़े से दूर रहें। छोटे बहन-भाइयों के साथ अनबन होने की संभावना बनती है। सप्ताह के मध्य में कार्यभार की अधिकता बनी रहेगी। किसी नए काम की जिम्मेदारी के कारण दिनचर्या व्यस्त रहेगी। मानसिक तनाव की स्थिति भी बन सकती है। हालांकि शुक्रवार के दिन किसी बड़े व्यक्ति की सलाह आपके लिए लाभदायक रहेगी। सप्ताह के अंत में शॉर्टकट अपना कर अपने काम को जल्दी करना चाहेंगे।
उपाय:- शनि देव जी की आराधना करें। कोई जंग लगी हुई लोहे की वस्तु घर में न रखें।

मूलांक – 9
मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं। मूलांक 9 वालों के लिए सप्ताह के परिणाम औसतन सकारात्मक रहेंगे। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार का दिन थोड़ा सावधानी से बिताएं। अपने स्वभाव की निरसता के कारण परिस्थितियों को खराब न होने दें। मंगलवार का दिन आपका अच्छा रहेगा। किसी पुराने दोस्त के साथ मुलाकात हो सकती है। सप्ताह के मध्य में भी किसी नए काम की जिम्मेदारी को बखूबी समय से पूरा कर पाएंगे। किसी को उधार दी हुई धनराशि भी वापस मिल सकती है। सप्ताह के अंत का समय थोड़ा सावधानी से बिताएं। किसी की बातों में या प्रलोभन में आकर कोई गलत काम न करें अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है।
उपाय:-  हनुमान चालीसा का पाठ करें। गुड़ का सेवन करें।

आचार्य लोकेश धमीजा
वेबसाइट – www.gurukulastro.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News