बुधवारी प्रदोष व्रत बन रहा है खास संयोग, जानें खास उपाय

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2019 - 06:23 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
अगर हिंदू धर्म की बात करें तो कार्तिक, श्रावण के बाद भादो का महीना बहुत खास माना जाता है। इसका कारण है इस मास में पढ़ने वाले खास त्यौहार हैं। मगर कुछ ऐसे त्यौहार हैं जो हर महीने आते हैं और इनकी विशेषता भी अधिक होती है। ऐसे ही दो खास पर्व हैं प्रदोष व्रत व मासिक शिवरात्रि। इस महीने प्रदोष व मासिक शिवरात्रि व्रत एक ही दिन है। 28 अगस्त बुधवार के दिन होने के कारण इसे बुधवारी प्रदोष कहा जाता है।
PunjabKesari, Lord Shiva, Shiv ji, शिव जी, महादेव, Pradosh Fast, Masik Shivratri 2019, प्रदोष व्रत, मासिक शिवरात्रि 2019
ज्योतिष मान्यता के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के जीवन में परेशानियों के कारण किसी भी तरह की तरक्की नहीं हो पा रही हो तो उसे बुधवारी प्रदोष के दिन उपवास रखकर सुबह के समय श्री गणेश जी की एवं प्रदोष काल यानि सूर्यास्त के समय भगवान शिव जी की पूजा अर्चना करनी चाहिए। इसके अलावा इन विशेष दिन मीठे जल से शिवलिंग का अभिषेक करने से परेशानियों का अंत होने लगता है।

उपाय-
सूर्यास्त के समय शिव मंदिर में जाकर 251 बार महामृत्युंजय मंत्र का जप करें, गंगाजल से शिव जी का अभिषेक करें, 108 अखंडित बेलपत्र अर्पित करें। उक्त पूजा करने के बाद शिव जी को ऋतुफल का भोग लगाएं। एक श्री फल भेंट करने के बाद भगवान शंकर को दण्वत प्रणाम करते हुए सभी पाप कर्मों की मुक्ति की प्रार्थना करें। पूजन के बाद मंदिर से जाते समय किसी गरीब को कुछ न कुछ दान अवश्य करें।
Lord Shiva, Shiv ji, शिव जी, महादेव, Pradosh Fast, Masik Shivratri 2019, प्रदोष व्रत, मासिक शिवरात्रि 2019


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News