Vinayak Chaturthi: कब है साल की पहली विनायक चतुर्थी ? यहां जानें डेट और पूजा विधि

punjabkesari.in Saturday, Jan 13, 2024 - 08:03 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vinayak Chaturthi 2024: हिंदू पंचांग के अनुसार हर महीने में दो चतुर्थी पड़ती है। कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी कहा जाता है। वहीं शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहा जाता है। दोनों चतुर्थी पर श्री गणेश की पूजा करने का विधान है। गणेश जी को शुभकर्ता और विघ्नहर्ता के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन गणेश जी की पूरे विधि-विधान से पूजा करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है। साथ ही मन की हर मनोकामना भी पूर्ण होती है। तो आइए जानते हैं कि 2024 की पहली विनायक चतुर्थी तिथि, शुभ मुहूर्त, और महत्व के बारे में।

PunjabKesari Vinayak Chaturthi

Vinayak Chaturthi 2024 date विनायक चतुर्थी तिथि
पंचांग के अनुसार साल 2024 की पहली विनायक चतुर्थी का व्रत 14 जनवरी को रखा जाएगा। पौष माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत सुबह 7 बजकर 59 मिनट से हो रही है। इसका समापन 15 जनवरी 2024 को सुबह 7 बजकर 59 मिनट पर होगा।

PunjabKesari Vinayak Chaturthi

Vinayaka chaturthi puja method विनायक चतुर्थी पूजा विधि

विनायक चतुर्थी के दिन सूर्योदय होने से पहले स्नान कर लें और साफ कपड़े पहकर गणेश जी की प्रतिमा के आगे हाथ जोड़कर पूजा का संकल्प लें।
अब एक चौकी पर गणपति जी की प्रतिमा को स्थापित कर दें और उनका जलाभिषेक करें।
गणेश जी को चंदन का तिलक लगाएं और गेंदे के फूलों की माला अर्पित करें।
उसके बाद गणेश स्तोत्र का पाठ करें और गणेश जी के मंत्रों का जाप करें।
पूजा हो जाने के बाद बप्पा के इस मंत्र का ॐ गंग गणपतये नमो नमः का 108 बार जाप करें।
गणेश जी दूर्वा घास और मोदक बहुत प्रिय है। माना जाता है विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी को प्रसन्न करने के लिए मोदक का भोग और दूर्वा घास जरूर चढ़ाना चाहिए।
अंत में गणेश जी से सुख-समृद्धि और धन वृद्धि की कामना करें।

PunjabKesari Vinayak Chaturthi

Importance of Vinayaka Chaturthi विनायक चतुर्थी का महत्व
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार विनायक चतुर्थी के दिन पार्वती के नंदन की पूजा की जाती है। नौकरी, व्यापार हो या फिर परिवार हर तरह की समस्या इस दिन पूजा करने से दूर हो जाती है। गणेश जी को जीवन से सभी बाधाओं को दूर करने के लिए जाना जाता है। अगर आप भी अपनी परेशानियों से मुक्ति पाना चाहते हैं तो विनायक चतुर्थी का दिन बेहद ही खास है। इस दिन बप्पा का पूरे मन से आराधना करने से सभी कष्टों से छुटकारा मिलता है और बप्पा की विशेष कृपा बनी रहती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News