Vijayadashami Upay: दशहरे पर अपराजिता के फूलों से किए गए ये उपाय, आपके जीवन से मानसिक और शारीरिक परेशानी करेंगे दूर

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2024 - 05:00 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vijayadashmi Upay: नौ दिन विधि-विधान से मां दुर्गा की पूजा करने के बाद अगले दिन दशहरे का पर्व मनाया जाता है। ये पर्व 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा। यह पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है।  इस अवसर पर अपराजिता के फूलों का विशेष महत्व है। अपराजिता, जिसे विनाशकारी और अजेय के रूप में भी जाना जाता है। विजयदशमी के दिन इस फूल से जुड़े कुछ उपाय आपके जीवन को खुशनुमा बनाने का काम करते हैं और सारी टेंशन को छू मंतर कर देते हैं। तो चलिए जानते हैं अपराजिता के फूलों से किए गए कुछ उपाय-

To ward off negativity नकारात्मकता को दूर करने के लिए
अपराजिता के फूलों का एक गहना बनाएं और उसे अपने घर के मुख्य दरवाजे पर लटकाएं। यह नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने और सकारात्मकता को आकर्षित करने में मदद करता है। विशेष रूप से दशहरे के दिन जब बुराई पर अच्छाई की विजय का उत्सव मनाया जाता है। यह उपाय अत्यधिक प्रभावी होता है।

PunjabKesari  Vijayadashami Upay

To get money धन की प्राप्ति के लिए
अपराजिता के फूलों का पत्ता लें और इसे अपने पूजा स्थल पर रखें। उसकी रोज पूजा करें और प्रार्थना करें कि धन की कमी न हो। यह उपाय खासतौर पर आर्थिक समृद्धि लाने में सहायक होता है।

To remove obstacles in marriage विवाह में बाधाओं को दूर करने के लिए
अपराजिता के फूलों को लेकर किसी धार्मिक स्थल पर जाएं और वहां पूजा करें। इस उपाय से विवाह में आने वाली बाधाओं को दूर करने की संभावना बढ़ जाती है।

PunjabKesari  Vijayadashami Upay

Solve problems समस्याओं का समाधान
अपराजिता के फूलों को लेकर एक पत्ते पर अपनी समस्या लिखें और उसे बहते जल में प्रवाहित करें। यह उपाय आपकी समस्याओं को दूर करने में मदद करेगा। इसे दशहरे के दिन करना विशेष रूप से लाभकारी माना जाता है।

Special measures for prosperity in the house घर में बरकत के लिए खास उपाय
धन की परेशानी से मुक्ति पाने के लिए दिन विजयादशमी के दिन एक बर्तन में सबसे पहले पानी भरें फिर उसमें अपराजिता के 7 फूल डालें। इसके बाद इस बर्तन को घर के ईशान कोण में रख दें। ऐसा करने से घर में गरीबी दूर हो जाती है।

For growth in business व्यापार में तरक्की के लिए
यदि बहुत मेहनत करने के बाद भी कारोबार में तरक्की नहीं मिल पा रही तो इस दिन फूलों की एक माला बनाकर मंदिर में अर्पित कर दें। ऐसा करने के बाद आपको जल्द ही समस्या का समाधान मिलेगा। 

PunjabKesari  Vijayadashami Upay


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News