Kundli Tv- विदुर नीति: इस तरह कमाया पैसा हमेशा देता है दुख

punjabkesari.in Saturday, Jun 30, 2018 - 02:23 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
महाभारत के मुख्य पात्र महात्मा विदुर एक कमाल के नीतिकार थे। इनकी नीतियां महाभारत के युद्ध में भी बहुत उपयोगी साबित हुईं। इतनी ही नहीं इनकी नीतियां उस समय के साथ-साथ आज भी उतनी प्रासंगिक हैं। अगर व्यक्ति इनकी नीतियों पर अमल करे तो अपने जीवन की बहुत सी कठिनाईयों से छुटकारा पा सकता है। तो आईए जानते हैं कि महात्मा विदुर द्वारा बताई गई एक एेसी नीति, जिसमें बताया गया है कि कौन से काम करके कमाया गया पैसा आपको गरीब बना सकते हैं। 

PunjabKesari
श्लोक
अतिक्लेशेन येर्था: स्युर्ध र्मस्यातिक्रमेण वा।
अरेर्वा प्रणिपातेन मा स्म तेष मन: कृथा:।।


अर्थ- जो धन बहुत ज्यादा क्लेश के बाद, धर्म का उल्लंघन करने से या शत्रु के सामने सिर झुकाने से मिलता हो, ऐसे धन की चाह नहीं रखनी चाहिए। इस तरह पाए गए धन को अपने पास रखने वाला व्यक्ति धीरे-धीरे दरिद्र बनने लगता है।
PunjabKesari
किसी के साथ झगड़ा करके या किसी को दुख पहुंचाकर कमाया पैसा से कभी भी घर में खुशी नहीं आती। इसके विपरीत घर-परिवार में विवाद की स्थिति बनती है। इसलिए ऐसे पैसों से दूर रहना चाहिए।
PunjabKesari

धर्म का उल्लंघन यानि किसी भी गलत काम करके कमाया गया पैसा भी जीवन में किसी को उन्नति नहीं करने देता। ऐसे पैसे को उसकी ही संतान नष्ट कर देती है। इसलिए गलत तरीके से पैसा नहीं कमाना चाहिए।
PunjabKesari

शत्रु के सामने सिर झुकाने पर यानि किसी ऐसे व्यक्ति के साथ काम करने से जिसके साथ आपकी बिल्कुल नहीं बनती और वह आपको भला-बुरा कहता रहता है, अगर पैसा आता है तो ऐसा धन आपको गरीब बना सकता है।
जानें कौन चुपके से कृष्ण की रासलीला में आया ? (देखें Video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News