Vastu tips for terrace: अगर आप भी रखतें है छत पर यह वस्तु तो हो जाएं सावधान

punjabkesari.in Sunday, Nov 13, 2022 - 08:07 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu tips for terrace: घर में हर चीज सही ढंग से रखी जाती है ताकि वे देखने में व्यवस्थित और सुंदर लगे।  ऐसे में अक्सर घर की छत को अनदेखा कर दिया जाता है। क्या आप जानते हैं वास्तु विद्वानों और ज्योतिषियों की नजर से फैमिली की खुशियां भी छत से जुड़ी होती हैं। घर की छत जितनी साफ-सुथरी होती है, उतनी ही नकारात्मक शक्तियां दूर रहती हैं। छत पर फालतू सामान रखने से इसका सबसे अधिक असर परिवार के सदस्यों की सेहत पर पड़ता है। यहां तक की धन की लक्ष्मी भी रूठ जाती हैं। कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका घर की छत पर रखना अशुभ माना जाता है। आइए जानते हैं कौन सी वस्तुएं रखनी चाहिए और कौन सी नहीं-

PunjabKesari Vastu tips for terrace

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

Broken pots टूटे-फूटे गमले- गमलों का इस्तेमाल घर की सुंदरता बढ़ाने के लिए होता है। जब यही गमले टूट जाते हैं तो उन्हें बेकार समझकर छत पर रख दिया जाता है। आमतौर पर घर में छत ही ऐसी जगह होती है, जहां पर फालतू का सामान रख देते हैं। वास्तु के अनुसार टूटे-फूटे गमले घर की सुख-शांति के लिए हानिकारक माने जाते हैं और निगेटिव शक्तियों को अट्रैक्ट करते हैं।

PunjabKesari Vastu tips for terrace

Prickly plants कांटेदार पौधे- पौधों की अपनी ही एक सुंदरता होती है और ये घर में ऊर्जा प्रदान करते हैं। कुछ पौधे ऐसे होते हैं जिन्हें वास्तुशास्त्र के अनुसार अशुभ माना गया है। उनमें से पहला पौधा वह है जिसे काटने से सफ़ेद द्रव्य निकलता है और दूसरे कांटेदार पौधे, ये आने वाली तरक्की में रुकावट डालते हैं। इन्हे कभी भी छत पर अथवा घर के किसी भी भाग में नहीं रखना चाहिए।

Rusty material जंग लगा सामान- अक्सर कई बार हम जंग लगी हुई वस्तु को फेंकने के बजाय छत पर रख देते हैं। ग्रिल, तार, औजार जैसा कोई भी जंग लगा हुआ सामान तुरंत फेंक देना चाहिए। नहीं तो मिट्टी के तेल से उसे हटा लें। ऐसा सामान घर में रखने से शनिदेव नाराज होते हैं। वास्तु अनुसार ये घर की अशांति का सबसे बड़ा कारण बनता है।

PunjabKesari Vastu tips for terrace

Relation of house roof to Vastu: घर की छत पर किसी भी तरह की गंदगी नहीं रखनी चाहिए, इससे वास्तुदोष उत्पन्न होता है। जितनी साफ-सफाई घर के अन्य स्थान पर रखी जाती है, उतनी ही छत पर भी रखी जानी चाहिए। बांस, पुराना लोहा, लोहे का जंग लगा हुआ सामान, टूटी कुर्सियां अथवा चारपाई आदि फालतू सामान को घर में स्थान देने की बजाय कबाड़ में देना उत्तम है। जिस घर की छत साफ-स्वच्छ व सुंदर तरीके से सजा कर रखी जाती है, वहां सकारात्मक शक्तियां अधिक सक्रिय रहती हैं और परिवार में सात्विक माहौल रहता है।

PunjabKesari kundli

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News