घर में रखा दक्षिणावर्ती शंख दिला सकता है ये फायदे

punjabkesari.in Monday, Nov 25, 2019 - 10:19 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हमारे धार्मिक शास्त्रों में ऐसा वर्णन मिलता है कि घर में शंख रखने से अनेक प्रकार की परेशानियां दूर हो जाती हैं। वहीं वास्तु की दृष्टि से भी इस बहुत अच्छा माना जाता है। वास्तु के हिसाब से शंख रखने से घर से नकरात्मक उर्जा दूर हो जाती है और साथ ही पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है। अगर हम बात करें दक्षिणावर्ती शंख की तो ये कहना गलत न होगा कि इसका घर में होना शुभ संकेत होता है। दक्षिणावर्ती शंख अर्थात दाएं हाथ से पकड़ा जाने वाला, वामावर्ती अर्थात बाएं हाथ से पकड़ा जाने वाला और मध्‍यावर्ती अर्थात बीच में खुले मुंह वाला शंख। इन तीनों में सबसे दुर्लभ दक्षिणावर्ती शंख माना जाता है। धार्मिक कार्यों, अनुष्‍ठान-साधना, तांत्रिक क्रियाओं में भी शंख का प्रयोग हमेशा से फलदायी माना जाता रहा है। चलिए आगे जानते हैं वास्तु के हिसाब से इसके फायदों के बारे में। 
PunjabKesari,Dakshinavarti Shankh
नकारात्मक शक्तियां 
कहते हैं कि जिस घर में यह शंख रहता है वह कभी भी धन-धान्‍य से खाली नहीं रहता। जिस परिवार में विधि-विधान के साथ इसकी स्‍थापना की जाती है, वहां भूत, प्रेत, पिशाच और नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश कभी नहीं होता है।

शत्रु नहीं पहुंचाता हानि 
ऐसी मान्यता है कि आपका शत्रु कितना भी बलशाली क्‍यों न हो शंख के प्रभाव से कभी आपको हानि नहीं पहुंचा पाता।
PunjabKesari, Dakshinavarti Shankh
लक्ष्‍मी की प्राप्‍ति 
आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसके पास बहुत सारा पैसा हो जिससे कि वे अपने परिवार का पालन-पोषण कर सके। वहीं शास्‍त्रों में लक्ष्‍मी को प्राप्‍त करने और उन्‍हें स्‍थाई रूप से निवास देने का एक मात्र प्रयोग केवल दक्षिणावर्ती शंख ही है, तो इसे अपने घरों में स्थापित जरूर करें।
PunjabKesari, Dakshinavarti Shankh
तांत्रिक महत्व
दक्षिणावर्ती शंख को सफेद कपड़े में लपेट कर काठ के बर्तन यो टोकरी में रखते हैं अथवा इसे सफेद कपड़े से बने हुए आसन पर रखा जाता है। दूध-चावल से पूजा की जाती है। इसका तांत्रिक महत्व भी है। आसुरी शक्तियां इससे काफी दूर रहती हैं इसीलिए तांत्रिक लोग दक्षिणावर्ती शंख की पूजा करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News