Vastu for Puja Room: ‘पूजा स्थल’ में रखें इन बातों का ध्यान

punjabkesari.in Saturday, Mar 18, 2023 - 11:38 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Vastu for Puja Room- घर में पूजा का स्थान सही दिशा में होना चाहिए। इसके साथ ही जहां पूजा का स्थान बनाना है, वहां वास्तु के कुछ खास नियमों का ध्यान रखना चाहिए। आइए बताते हैं कि पूजा घर बनाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए :  

PunjabKesari Vastu for Puja Room

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

PunjabKesari Vastu for Puja Room

पूजा कक्ष बनाने के लिए उत्तर-पूर्व, पूर्व या उत्तर दिशा को प्राथमिकता दें। इन दिशाओं को सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। पूजा कक्ष कभी सीढिय़ों के नीचे या शौचालय के बगल में न रखें। साथ ही पूजा का स्थान घर के भूतल पर बनाना चाहिए। यह कक्ष बेसमैंट में या ऊंचे स्थान पर नहीं होना चाहिए।

PunjabKesari Vastu for Puja Room

प्रार्थना कक्ष में मूर्तियों को रखने से बचना चाहिए, लेकिन आप चाहें तो इस बात का ध्यान रखें कि मूर्तियों की ऊंचाई 9 इंच से ज्यादा या 2 इंच से कम न हो। हवा का उचित प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए मूर्तियों को एक-दूसरे से थोड़ा दूर रखें। पूजा करते समय मूर्तियों के पैर छाती के स्तर पर होने चाहिएं। मूर्तियों की स्थिति ऐसी होनी चाहिए कि प्रार्थना करते समय व्यक्ति का मुख पूर्व या उत्तर की ओर हो।

पूजा कक्ष हमेशा धूप की महक से सुगंधित रहे, इस बात का ध्यान रखें। इसके अलावा प्रार्थना की किताबें, बत्ती, दीपक आदि को दक्षिण या पश्चिम दिशा में रखें।

PunjabKesari kundli


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News