इन उपायों में छिपा है आपकी हर परेशानी का हल

punjabkesari.in Tuesday, Nov 16, 2021 - 02:47 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हर व्यक्ति के जीवन में किसी न किसी प्रकार की कोई परेशानी होती है। जिन्हें सुलझाने के लिए लोग अपने जीवन में भागदौड़ करते रहते हैं। परंतु कई बार लाख कोशिश करने के बाद भी लोग अपनी लाइफ की मुसीबतों को दूर नहीं कर पाते। ऐसे में क्या किया जाए, समझ के बाहर हो जाता है तो आपको बता दें कि ऐेसे में मानव जीवन में काम आते हैं ज्योतिष व वास्तु शास्त्र के कुछ उपाय। जी हां, आज हम आपको ऐसे ही विभिन्न उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने से न केवल आपकी परेशानियां दूर होती हैं, बल्कि इन उपायों को करने से लाभ भी प्राप्त होता है। तो आइए जानते हैं क्या है ये उपाय-

धन की प्राप्ति के लिए लौंग का उपाय बहुत ही फायदेमंद होता है। दो लौंग सरसों के तेल के दीए में डालकर हनुमान जी की पूजा करें।

बच्चे के ऊपर से नजरदोष को दूर करने के लिए रविवार और मंगलवार के दिन एक लौंग उसके ऊपर से उतार कर फैंक देना चाहिए।

अगर आपका व्यापार ठीक नहीं चल रहा है तो शनिवार के दिन नींबू का ये उपाय आपको राहत पहुंचा सकता है। इसके लिए नींबू को 4 टुकड़ों में काटकर चौराहे पर जाकर चारों दिशाओं में नींबू का एक-एक टुकड़ा फैंक दें। आपके ऐसा करने से दुकान या व्यापार स्थल की नैगेटिव एनर्जी नष्ट हो जाती है।

आरती के लिए दीपक में 2 लौंग डाल दें। ऐसा करने से सारे बिगड़े काम आसानी से बन जाते हैं।

किसी काम में आपको बार-बार बाधा उत्पन्न होती है तो काम को शुरू करने से पहले एक लौंग को अपने ऊपर से घुमाकर बाहर की तरफ फैंक देना चाहिए।

लाजवंती की जड़ का छल्ला बनाकर कमर में बांधने से आंत का रोग ठीक हो जाता है।

17 साबुत हल्दी की गांठ, पीतल का एक टुकड़ा, थोड़ा सा गुड़ अगर कन्या अपने हाथ से ससुराल की तरफ फैंक दे तो वह ससुराल से सदैव सुरक्षापूर्वक और सुखी रहती है।
मस्तिष्क की सक्रियता बढ़ाने के लिए सुलेमानी लाल हकीक धारण करना उपयुक्त रहता है।

कन्या का जब विवाह हो चुका हो और वह विदा हो रही हो तब एक लोटे में गंगाजल लेकर उसमें थोड़ी हल्दी डालकर, एक पीला सिक्का डाल कर लड़की के ऊपर से उतार कर उसके आगे फैंक दें। उसका वैवाहिक जीवन सुखी रहेगा।

एक रुपए का सिक्का लें। रात को इस सिरहाने रख कर सो जाएं। प्रात: इसे श्मशान की सीमा में चुपचाप फैंक आएं। शरीर स्वस्थ होगा।

खच्चर का दांत जेब में रखने से व्यक्ति को कभी अपने जीवन भी आॢथक संकट नहीं झेलना पड़ता।

7 साबुत हल्दी की गांठ, पीतल का एक टुकड़ा, थोड़ा-सा गुड़ अगर कन्या अपने हाथ से ससुराल की तरफ फैंक दे तो वह ससुराल से हमेशा सुरक्षापूर्वक और सुखी रहती है।
कन्या का जब विवाह हो चुका हो और वह विदा हो रही हो तब एक लोटे में गंगाजल लेकर उसमें थोड़ी हल्दी मिला कर, एक पीला सिक्का डाल कर लड़की के ऊपर से उतार कर उसके आगे फैंक दें। उसका वैवाहिक जीवन सुखी रहेगा।

मिर्च तथा नींबू की तरह निर्गुंडी की जड़ सहित पूरा पौधा, नाग केसर और पीली सरसों के दाने एक साथ किसी बुधवार को दुकान के द्वार पर टांगने से व्यापार की वृद्धि होती है।

घर में बार-बार धन हानि हो रही हो तो गुरुवार को घर के मुख्य द्वार पर गुलाल छिड़ककर गुलाल पर शुद्ध घी का दोमुखी (दो मुख वाला) दीपक जलाना चाहिए। दीपक जलाते समय मन ही मन यह कामना करनी चाहिए कि भविष्य में घर में धन हानि का सामना न करना पड़े। जब दीपक शांत हो जाए तो उसे बहते हुए पानी में बहा देना चाहिए। 

गज लक्ष्मी मां की उपासना करने से संपत्ति और संतान की प्राप्ति होती है। वीर लक्ष्मी माता की उपासना सौभाग्य के साथ स्वास्थ्य भी देने वाली होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News