Tulsi plant at home: घर में अवश्य लगाएं ‘तुलसी’ का पौधा

punjabkesari.in Thursday, May 19, 2022 - 10:45 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Tulsi plant Vastu Shastra tips for your home: प्राचीन काल में हर हिंदू घर में तुलसी का पौधा ब्रह्म स्थान पर रखा जाता था। जो आज के दौर में संभव नहीं हो पाता। बदलते लाइफस्टाइल में खुले घर का स्थान अब फ्लैट ले चुके हैं। ऐसे में तुलसी के पौधे को किस दिशा में रखना चाहिए ?

PunjabKesari Tulsi plant Vastu Shastra tips for your home

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर-पूर्व अथवा उत्तर या पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाना उत्तम माना जाता है क्योंकि इससे जीवन में सकारात्मकता आती है।

सुबह-शाम तुलसी पर दीपक लगाने से घर में सकारात्मकता बनी रहती है। चाहकर भी नकारात्मकता प्रवेश नहीं कर पाती।

घर-परिवार में कलह को दूर रखने और शांति बनाए रखने के लिए रसोई घर के पास भी तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है।

साथ ही इस बात का खास ख्याल रखें कि कभी घर की दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे जीवन में समस्याएं पैदा होने लगती हैं।

PunjabKesari Tulsi plant Vastu Shastra tips for your home

घर के वास्तु दोष से मुक्ति पाने के लिए तुलसी के पौधे को दक्षिण-पूर्व से लेकर उत्तर-पश्चिम दिशा तक के हिस्से में खाली जगह में लगाया जा सकता है। अगर खाली जगह न हो तो आप किसी गमले में भी पौधे को लगा सकते हैं।

रोजाना तुलसी के पौधे में जल चढ़ाना और पूजा करने से सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होने की मान्यता है लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार एकादशी, सूर्य और चंद्र ग्रहण के दिन एवं रविवार को तुलसी के पौधे में जल चढ़ाने की मनाही है।

तुलसी के पौधे को कभी सूखने नहीं देना चाहिए क्योंकि यह अशुभ माना जाता है। यदि यह मुरझा गया है तो नया पौधा घर में लगा देना चाहिए।

PunjabKesari Tulsi plant Vastu Shastra tips for your home


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Related News

Recommended News