Tuesday special: मंगलवार को करें ये छोटे-छोटे काम, हर अमंगल से रक्षा करेंगे श्री हनुमान

punjabkesari.in Tuesday, Jul 25, 2023 - 10:17 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Tuesday special: मंगलवार को जो जातक सच्चे मन से पवनपुत्र की पूजा करता है, उसके जीवन में कभी भी किसी प्रकार का अमंगल नहीं होता। संकटमोचन हनुमान जी की कृपा से धन, विजय और आरोग्य की प्रप्ति होती है। भगवान राम के भक्त महाबली हनुमान जी को प्रसन्न करना बहुत आसान है। मंगलवार के दिन कुछ उपायों को करने से जीवन की सभी परेशानियां दूर होती हैं और शुभ फलों की प्राप्ति भी होती है। आइए जानते हैं मंगलवार के उपाय-

PunjabKesari Tuesday special

Peepal leaves पीपल के पत्ते- संकटमोचन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार और शनिवार के दिन 11 पीपल के पत्ते उनके स्वरुप के आगे अर्पित करें। इस उपाय को करने से घर में चल रही आर्थिक तंगी दूर होती है। साथ में इस बात का भी खास ध्यान रखें कि यह पत्ते खंडित नहीं होने चाहिए।

Remedy of vermilion सिंदूर का उपाय- हनुमान जी को सिंदूर बहुत प्रिय है। मंगलवार और शनिवर के दिन हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाएं। अगर कोई भक्त मंगलवार को हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करता है तो वो अपने भक्तों को दिल खोल कर आर्शिवाद देते हैं। सिंदूर के अलावा महावली को चमेली का तेल भी अर्पित कर सकते हैं। महिलाओं को सिंदूर अर्पित नहीं करना चाहिए, वो लाल रंग के फूल चढ़ा सकती हैं।

PunjabKesari Tuesday special

Tulsi Remedy तुलसी का उपाय- हनुमान जी को तुलसी बहुत ही प्रिय है। हर मंगलवार को हनुमान जी के चरणों में तुलसी के पत्ते में सिंदूर से श्री राम लिखकर अर्पित करें। इस उपाय को करने से बजरंग बली भक्तों के सभी दुखों को हर लेते हैं।

Bhog भोग- धार्मिक मान्यता है कि हनुमान जी को बूंदी बेहद पसंद है। मंगलवार को बजरंग बली को बूंदी और बूंदी से बने लड्डूओं का भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से हनुमान जी भक्तों की हर मुराद पूरी करते हैं।

Hanuman Mantra हनुमान जी के मंत्र: इन मंत्रों का जाप करने से दूर होगा हर संकट

PunjabKesari Tuesday special

ॐ हं हनुमते नम:

अतुलितबलधामं हेमशैलाभदेहं दनुजवनकृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम्। सकलगुणनिधानं वानराणामधीशं रघुपतिप्रियभक्तं वातजातं नमामि॥

ॐ अंजनिसुताय विद्महे वायुपुत्राय धीमहि तन्नो मारुति प्रचोदयात्।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News