Success पाने का ये है सबसे बेस्ट फॉर्मूला

punjabkesari.in Friday, Mar 27, 2020 - 05:16 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
सफल जीवन का सूत्र है- टाइम मैनेजमैंट। एक क्षण भी व्यर्थ नहीं करना है, आलस्य में नहीं गंवाना है। हर पल का उपयोग करना है। यह उपदेश हर व्यक्ति में समा जाए और इतनी जागरूकता आ जाए कि एक क्षण भी बेकार नहीं करना है तो जीवन की परिपूर्णता का सूत्र मिल सकता है। हम समय को पकडऩे और क्षण को समझने का प्रयत्न करें तो सफलता हमारे चरण चूमेगी। दुनिया में वे व्यक्ति महान बने, जिन्होंने एक-एक क्षण का उपयोग किया है।
PunjabKesari,Success, Motivational Concept, Inspirational Concept, Success Formula, Punjab kesari, Dharam, Punjab Kesari Curiosity, Kundli Tv Curiosity
उसके लिए आवश्यक है जागने से लेकर सोने तक की दिनचर्या का निर्धारण। समय ही नहीं मिलता। कितनी ही बार ये शब्द आप दूसरों को बोलते हैं तो कितनी ही बार दूसरे आपको। क्या वाकई समय नहीं मिलता? सच यह भी तो है कि जिनसे हम बात करना या मिलना चाहते हैं, उनके लिए समय निकाल ही लेते हैं। 

लेखिका पैट होलिंगर पिकेट कहती हैं,''यह आपको तय करना है कि अपना समय कैसे बिताएंगे। वरना हम यूं ही व्यस्त बने रहते हैं और जीवन कहीं और घटता रह जाता है। भाग्य का बनना-बिगड़ना तो व्यक्ति के स्वयं के हाथ में है। आज दिनचर्या इतनी अस्त-व्यस्त हो गई है कि बहुत कम संभव है कि आदमी चार बजे उठे। सोने का समय एक बजे, कभी दो बजे।" 

खाने का समय रात को बारह बजे, एक बजे। चार बजे उठने की बात तो किताब की बात बनकर रह गई है। व्यवहार में कैसे आ सकती है? बड़ा कठिन है क्योंकि सारी जीवनशैली बदल गई है। 
PunjabKesari,Success, Motivational Concept, Inspirational Concept, Success Formula, Punjab kesari, Dharam, Punjab Kesari Curiosity, Kundli Tv Curiosity
कुछ लोग आराम के समय काम करते रह जाते हैं और काम के समय आराम। कुछ लगातार काम करके थकते नहीं हैं और कुछ बिना काम किए ही थक जाते हैं। जिस समय जो काम करना हो उस समय वह काम करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News