गरुड़ पुराण: प्रात काल करें ये 4 काम, नकारात्मक शक्तियों का होगा नाश

punjabkesari.in Saturday, Mar 03, 2018 - 02:48 PM (IST)

हिंदू धर्म में एेसी कई पुरानी परंपराएं हैं जिन्हें यदि आज भी व्यक्ति अपने जीवन में अपनाए तो घर में से हर प्रकार की नकारात्मक शक्ति को दूर कर सकता है। क्योंकि नकारात्मक ऊर्जा की वजह से इंसान के सोच-विचार में भी नैगेटिविटी आने लगती है, जिसके कारण वो अपने किसी भी काम को उसके अंजाम तक नहीं पहुंचा पाता। तो आईए आपको गरुड़ पुराण में बताए गए कुछ एेसे कामों के बारे में, जिन्हें करने से व्यक्ति को लाभ की प्राप्ति होती है।

यहां जानें गरुड़ पुराण के आचार कांड में दैनिक जीवन से संबंधित शुभ-अशुभ काम-

सर्वप्रथम काम
घर में रोज गौमूत्र का छिड़काव करना चाहिए। अगर घर में रोज गौमूत्र का छिड़काव नहीं कर सकते हैं तो कम से कम सभी त्यौहारों पर, सभी शुभ कार्यों को करने से पूर्व तथा पूर्णिमा तिथि पर घर में गौमूत्र का छिड़काव अवश्य करें। इससे वातावरण में मौजूद नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है व घर का माहौल पवित्र होता है। 


दूसरा काम
सुबह-शाम घर में घी का दीपक और कर्पूर जलाना चाहिए। इसकी रोशनी व धुएं से भी वातावरण सकारात्मक बनता है।


तीसरा काम
रोज सुबह घर के बाहर रंगोली बनाने की परंपरा भी काफी पुराने समय से प्रचलित है। इससे भी घर के आसपास से नकारात्मकता खत्म होती है और इसे देखने से हमारे विचार सकारात्मक बनते हैं।


चौथा काम
घर का कोना-कोना एकदम साफ रखना चाहिए। घर में गंदगी होगी तो किसी भी पूजा-पाठ का फल नहीं लगता व सोच भी सकारात्मक नहीं बन पाती।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News