Temple Of Duryodhan And Karna: दुर्योधन और कर्ण को भगवान की तरह पूजा जाता है इस मंदिर में, पढ़ें रोचक कथा

punjabkesari.in Sunday, Oct 22, 2023 - 09:35 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Duryodhana and Karna Temple in Uttarkashi: सनातन धर्म में 33 कोटी देवी-देवताओं को पूजने का विधान है लेकिन उत्तराखंड में इससे भी अधिक देवों को पूजने का विधान है जैसे ग्वेल देवता, ग्राम देवता, कुल देवता आदि शायद इसलिए इसे देवभूमि भी कहा जाता है। इस पावन धरती पर 'खलनायक' दुर्योधन और दानवीर कर्ण का भी पूजन होता है। इन दोनों के उत्तरकाशी जिले में अलग-अलग मंदिर भी हैं। दुर्योधन मंदिर नेतवार से औसतन 12 किमी दूर ‘हर की दून’ रोड पर सौर गांव में है। जबकि कर्ण मंदिर नेतवार से लगभग डेढ़ मील दूर सारनौल गांव में है।

PunjabKesari Temple Of Duryodhan And Karna

सारनौल और सौर गांव की धरती पाताललोक के राजा भुब्रूवाहन नामक शूरवीर की धरती है। कहते हैं भुब्रूवाहन महाभारत युद्ध में भाग लेने के लिए आया था और वह कौरवों की तरफ से युद्ध करना चाहता था लेकिन भगवान श्रीकृष्ण ने ऐसा होने नहीं दिया क्योंकि वो जानते थे कि भुब्रूवाहन अर्जुन को चुनौती देने में सक्षम है। 

इससे पहले की वो अर्जुन को चुनौती देता उन्होंने उसे चुनौती दे डाली और उसका सिर धड़ से अलग कर दिया। उसने भगवान से युद्ध देखने की इच्छा व्यक्त की तो उन्होंने उसका सिर एक पेड़ पर टांग दिया वहीं से उसने युद्ध देखा। 

PunjabKesari Temple Of Duryodhan And Karna

वहां के आम जनमानस का कहना है जब कौरव कोई गलत कदम उठाते तो भुब्रूवाहन जोर-जोर से रोने लगता और उन्हें अपनी रणनीति बदलने के लिए कहता। वो तब से लेकर आज तक रो रहा है। उसी के आंसूओं से यहां तमस अथवा टोंस नामक नदियां बह रही हैं लेकिन इनका पानी कोई नहीं पीता। 

दुर्योधन और कर्ण भुब्रूवाहन को बहुत पंसद करते थे। यहां के स्थानीय लोगों में भुब्रूवाहन की वीरगाथाएं बहुत प्रचलित हैं। दुर्योधन और कर्ण इस इलाके के क्षेत्रपाल माने जाते हैं, तभी तो इनके मंदिर यहां स्थापित हैं। 

PunjabKesari Temple Of Duryodhan And Karna
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News