Takhat Sri Damdama Sahib: लक्खा सिधाना ने तख्त श्री दमदमा साहिब से ‘पंजाब और पंजाबियत बचाओ’ यात्रा की शुरू

punjabkesari.in Monday, Jan 15, 2024 - 08:25 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

तलवंडी साबो (मुनीश): पंजाबी भाषा को उत्साहित करने के लिए बनाई गई ‘पंजाबी मां बोली सम्मान संस्था’ के बैनर तले युवा समाज सेवी लखवीर सिंह लक्खा सिधाना ने माघी के शुभ दिन पर सिख समुदाय के तख्त श्री दमदमा साहिब में अरदास के बाद ‘पंजाब और पंजाबियत बचाओ’ यात्रा शुरू की। यात्रा शुरू करने से पहले तख्त श्री दमदमा साहिब में माथा टेकने के बाद लक्खा सिधाना ने कहा कि पंजाब में कोई भी राजनीतिक दल चाहे वह अकाली दल हो, कांग्रेस हो या आम आदमी पार्टी की सरकार हो, जो लोगों को सपने दिखाकर सत्ता में आई, किसी ने भी पंजाब के वास्तविक मुद्दों को सुलझाने पर ध्यान नहीं दिया, जिसके कारण पंजाब आज बड़ी त्रासदी से गुजर रहा है। 

उन्होंने कहा कि पंजाब के पास सिंचाई के लिए भी पर्याप्त पानी नहीं है, भूजल लगातार नीचे जा रहा है, पंजाब की जवानी बर्बाद हो रही है। नशे के आदी पीड़ित मर रहे हैं या उनका विदेशों में पलायन तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन पानी, नशे और युवाओं के पलायन को लेकर कोई भी राजनीतिक दल गंभीर नहीं है जो चिंता का विषय है।

उन्होंने कहा कि इस यात्रा के माध्यम से हम राज्य के गांवों में जाएंगे और पंजाब के वास्तविक मुद्दों पर लोगों से चर्चा करेंगे, चाहे वह स्थानीय स्तर पर हो या सार्वजनिक रूप से और लोगों से चर्चा करेंगे कि इन गंभीर मुद्दों को कैसे हल किया जा सकता है। रूट को लेकर उन्होंने कहा कि यात्रा यहां से शुरू होगी और गांव लेलेवाला में रुकेगी और हर दिन रूट तय किया जाएगा। 

यात्रा की रवानगी के मौके पर सिख मुद्दों के जाने माने पैरोकार दल खालसा नेता बाबा हरदीप सिंह मेहराज ने कहा एडवोकेट हरपाल सिंह खारा, नशा विरोधी अभियान नेता परविंदर सिंह झोटा, भिंदा चोटिया, भाना सिद्धु, जसविंदर सिंह सिधाना, आकाशदीप फूल, जीवन सिंह गिल कलां, भिंडा सरन तलवंडी साबो, प्रदीप सिंह सोनी बाबा, निहंग सिंह आगू ज़बरजंग सिंह मंगुमथ, गोरा सिंह भागीवान्दर, रणजीत सिंह वान्दर, नवदीप सिंह नोना आदि मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News