Solar Nav Varsh: सूर्य ने बदला घर, जानें आपकी राशि पर होगा क्या असर

2021-04-14T07:44:50.833

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मेष (21 मार्च-20 अप्रैल)
जो लोग साइड बिजनेस की संभावनाएं टटोल रहे हैं, उनके मन की मुराद पूरी होने की संभावना है। अति भावुकता से बचना होगा । जो विद्यार्थी लक्ष्य पर फोकस रखेंगे, उनके लिए सफलताओं के द्वार खुलते चले जाएंगे। जो संतान की चाह रखते हैं, उनके लिए यह समय उत्तम है। जनसंपर्क के लिए यह समय अनुकूल है । धन की स्थिति सुधरेगी। पराक्रम में वृद्धि होगी। लिखवा अध्ययन से जुड़े लोगों का मान-सम्मान व प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

वृष (21 अप्रैल-20 मई)
आपकी मेहनत रंग लाएगी। संयम से काम लेने पर आपको मनोवांछित सफलता हासिल होगी। बृहस्पति की नवमी दृष्टि आपके सुख भाव पर पड़ रही है, जिससे आपके घर में सुख-सुविधाओं में बढ़ोतरी के संकेत भी मिल रहे हैं। कार्य व्यस्तता बढ़ेगी । विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा चल रहा है। घर में अतिथियों के आगमन के योग भी बन रहे हैं।

मिथुन (21 मई-21 जून)  
शत्रु पक्ष कमजोर होगा । परिवार में कोई शुभ समाचार मिलने की संभावना है। किसी निकट संबंधी से चल रहा विवाद दूर होगा। नेतृत्व करने की कला में निखार आएगा। अच्छी जिम्मेदारी मिल सकती है। मान-सम्मान बढ़ेगा। बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें। उनकी अनदेखी न करें। विरोधी सिर उठाएंगे लेकिन आपकी आंखों में आंखें मिला कर आप को चुनौती देने की जुर्रत नहीं कर पाएंगे। पक्षियों को अनाज डालना शुभ रहेगा।

कर्क (22 जून-23 जुलाई)
आप अपनी इच्छाओं को पूरा करने का प्रयास करेंगे और भाग्य भी साथ देगा। किसी संत पुरुष से आशीर्वाद पाकर मानसिक शांति कभी अनुभव करेंगे। मजबूत आर्थिक स्थिति के चलते किसी महंगी चीज की खरीदारी कर पाएंगे। जो लोग सरकारी व निजी नौकरी की तलाश में हैं, उनकी चाहत पूरी होने की संभावना है। जो पहले से बड़ी कंपनियों में काम कर रहे हैं, वे उससे भी अच्छे पैकेज पर किसी नई कंपनी में ज्वाइन कर सकते हैं।

सिंह (23 जुलाई-22 अगस्त)  
आपका प्रभाव भी बढ़ेगा और काम करने की शक्ति भी। उलझनों को सुलझाने में भी सफल रहेंगे । परिजनों का साथ व सहयोग मिलेगा। आत्मबल बढ़ेगा। शत्रु पक्ष कमजोर होगा। अगर नौकरीपेशा हैं तो अच्छी जिम्मेदारी मिल सकती है। वाहन ध्यान से चलाएं और खानपान पर भी विशेष ध्यान दें वरना स्वास्थ्य से संबंधित विकार हो सकता है। देर रात तक जागना आपके लिए सही नहीं होगा। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा है।

कन्या (23 अगस्त-22 सितंबर) 
आमदनी के स्रोत बढ़ने से आर्थिक जीवन और बेहतर होगा। अलग-अलग स्रोतों से धन लाभ के अवसर बन रहे हैं । जो लोग जॉब बदलने की सोच रहे हैं, उनके सपने पूरे होंगे। प्रमोशन के योग तो फलीभूत होंगे ही, नई जगह पोस्टिंग भी हो सकती है। फिजूलखर्ची पर आपको लगाम लगानी होगी। दांपत्य जीवन ठीक रहेगा। गाय की पीठ पर 3 बार हाथ फेर कर उसे हरा चारा या हरी सब्जियां खिलाएं, शुभ रहेगा।

तुला (23 सितंबर-23 अक्तूबर)
मर्यादा में रहेंगे तो मान-सम्मान बना रहेगा। वाणी पर नियंत्रण रखें। साथ ही मांसाहार, धूम्रपान और शराब से दूर रहें । निवेश करने से पहले पूरी प्लानिंग करें और उसके अनुसार ही चलें ताकि बाद में कहीं पछताना न पड़े। विद्यार्थियों के लिए यह समय मिलाजुला परिणाम लेकर आएगा। मनमाफिक सफलता के लिए विशेष मेहनत की आवश्यकता होगी। बुजुर्गों का आशीर्वाद लें। रुका हुआ धन वापस मिलेगा।

वृश्चिक (24 अक्तूबर-21 नवंबर) 
किसी परिजन के सहयोग से बिगड़े कार्य बनेंगे । नौकरी पक्ष में सुधार आएगा। अधिकारी मेहरबान रहेंगे। वाहन सुख के योग भी बन रहे हैं। पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतनी जरूरी है। अतिथि आगमन के योग भी बन रहे हैं। इच्छित योजनाओं पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। दांपत्य जीवन पर अधिक ध्यान दें। विद्यार्थियों के लिए बैंकिंग व इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए यह समय काफी अनुकूल है। साझेदारी में भी व्यवसाय चमकेगा।

धनु (22 नवंबर-21 दिसंबर)
बिजनेस वालों को कुछ बेहतर प्रोजेक्ट मिलेंगे और कार्य का विस्तार भी होगा। नौकरी वालों के लिए पदोन्नति व सैलरी में वृद्धि के योग भी हैं। काम के सिलसिले में लंबी यात्रा करनी पड़ सकती है । विपरीत परिस्थितियों में जीवनसाथी की भावनाओं को समझने का प्रयास करना होगा और गलतफहमी को दूर करने में ही भलाई होगी। उच्च शिक्षा की ओर अग्रसर विद्यार्थियों के लिए अच्छा अवसर है। प्रातः सूर्योदय से पहले उठा करें और अपनी आंतरिक शक्ति को पहचाने।

मकर (22 दिसंबर-19 जनवरी)
रुके हुए कार्य को अंजाम तक पहुंचाने के लिए प्रयासों में तेजी लाने की जरूरत है। परिवार व मित्रों का सहयोग मिलेगा। विद्या पक्ष भी ठीक रहेगा। संतान पक्ष को लेकर चिंता कम होगी। सेहत का विशेष ध्यान रखें। वाणी पर संयम रखना भी जरूरी रहेगा। किसी पुराने मित्र से मुलाकात के संकेत भी मिल रहे हैं। नए संपर्क सूत्र बनेंगे, विदेश संबंधी रुके कार्य बनने की उम्मीद भी है। प्रातः उठकर सूर्य को अर्ध्य दिया करें।

कुंभ (20 जनवरी-18 फरवरी)
व्यवसाय पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है।  किसी परिजन की सेहत को लेकर थोड़ा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या हो सकती है। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। घर में विवाह योग्य संतान के लिए कोई अच्छा रिश्ता आने की संभावना है। घर में बुजुर्गों का आदर मान करें और रोज आशीर्वाद लें। वाद-विवाद से दूर रहें । उच्च जनों से सहयोग मिलेगा। किसी समस्या के निवारण में पुराने संपर्क सूत्र काम आएंगे।

मीन (19 फरवरी-20 मार्च)
परिवारिक खर्चों में वृद्धि की संभावना है। परिश्रम द्वारा आर्थिक लाभ मिलने के संकेत भी हैं लेकिन किसी को उधार देने से बचें क्योंकि आपका धन फंस सकता है। पार्टनरशिप में किसी नए व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं । विद्यार्थियों के लिए समय उत्तम है । स्नातक प्रबंधन, इंजीनियरिंग व मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए समय बेहतरीन रहेगा। घर में बुजुर्गों के स्वास्थ्य की तरफ भी विशेष ध्यान दें। विदेश जाने की मनोकामना पूरी हो सकती है।

गुरमीत बेदी 
gurmitbedi@gmail.com


Content Writer

Niyati Bhandari

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static