Janmashtami 2021: श्रीकृष्ण की देह से जुड़े ये अद्भुत राज़, कम ही लोग जानते हैं

punjabkesari.in Friday, Aug 13, 2021 - 10:31 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Janmashtami 2021: भाद्रपद की जन्माष्टमी को भगवान श्रीकृष्ण ने मानव रूप में अवतार लिया था। इसी तिथि की घनघोर अंधेरी आधी रात को रोहिणी नक्षत्र में मथुरा के कारागार में वासुदेव की पत्नी देवकी के गर्भ से भगवान श्रीकृष्ण ने जन्म लिया था। यह तिथि उसी शुभ घड़ी की याद दिलाती है और सारे देश में बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है। पुराणों में भगवान श्रीकृष्ण की विशिष्ट देह के 3 अद्भुत रहस्यों का वर्णन मिलता है।

PunjabKesari Sri Krishna Janmashtami

श्रीकृष्ण के शरीर की सुगंध
श्रीकृष्ण के शरीर से मादक सुगंध आती थी। इस कारण कई बार वेष बदलने के बाद भी कृष्ण पहचाने जाते थे। कई ग्रंथों के अनुसार कृष्ण के शरीर से गोपिकाचंदन और रातरानी की मिलीजुली खुशबू आती थी। कुछ लोग इसे अष्टगंध भी कहते हैं।

PunjabKesari Sri Krishna Janmashtami

कृष्ण के शरीर का रहस्य
कहते हैं कि कृष्ण अपनी देह को अपने हिसाब से ढाल लेते थे। कभी उनका शरीर स्त्रियों जैसा सुकोमल हो जाता था तो कभी अत्यंत कठोर। युद्ध के समय उनका शरीर वज्र की तरह कठोर हो जाता था ऐसा इसलिए हो जाता था क्योंकि वह योग और कलारिपट्टू विद्या में पारंगत थे।

PunjabKesari Sri Krishna Janmashtami

श्रीकृष्ण थे चिरयुवा
भगवान श्रीकृष्ण ने जब 119 वर्ष की उम्र में देहत्याग किया तब उनकी देह के केश न तो श्वेत थे और न ही उनके शरीर पर किसी प्रकार से झुर्रियां पड़ी थीं। अर्थात वे 119 वर्ष की उम्र में भी युवा जैसे ही थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News