Shubh Vivah Muhurat 2021: मई महीने में हैं विवाह के कई शुभ मुहूर्त, ये हैं तिथियां

punjabkesari.in Wednesday, Feb 24, 2021 - 12:28 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
विवाह को किसी धार्मिक कार्य से कम नहीं माना जाता है। यही कारण है कि विवाह व इससे जुड़ी तमाम रस्मों व परंपराओं को करने के लिए शुभ तिथियां का खास ध्यान रखा जाता है। वर्तमान समय की बात करें तो पंचांग के अनुसार अभी शुक्र अस्त चल रहे हैं, जिस कारण तमाम शुभ कार्यों पर रोक लगी हुई है। बता दें 16 फरवरी को शुक्र अस्त हुए थे, जो 22 अप्रैल को उदित होंगे। जिसके साथ ही विवाह से शुभ मुहूर्त आरंभ हो जाएंगे। ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार इस वर्ष यानि 2021 के मई माह में विवाह के सबसे अधिक मुहूर्त हैं। हिंदू पंचांग के मुताबिक इस वर्ष वैवाहिक कार्यों के लिए शुभ समय 22 अप्रैल से आरंभ होगा। वहीं 14 मार्च से लेकर 13 अप्रैल तक खरमास का संयोग रहेगा।

ज्योतिष और धार्मिक शास्त्रों के अनुसार शुभ विवाह के लिए ग्रहों की स्थिति की शुभता का खास ध्यान रखा जाता है। विवाह संबंधी कार्यों में किसी प्रकार का विघ्न पैदा न हो इसलिए ग्रहों के गोचर और स्थिति का भी आंकलन किया जाता है।

पौराणिक किंवदंतियों के मुताबिक खरमास में शादी विवाह जैसे मांगलिक कार्य नहीं किए जाते। पंचांग के अनुसार इस वर्ष विवाह के सबसे अधिक शुभ मुहूर्त मई माह में निकल रहे हैं। फरवरी और मार्च में शादी के लिए कोई भी शुभ मुहूर्त नहीं बन रहा। अप्रैल के महीने में विवाह के लिए सबसे कम शुभ मुहूर्त निकल रहे हैं।

यहां जानें अप्रैल और मई माह में विवाह के शुभ मुहूर्त- 
अप्रैल के महीने में विवाह के मुहूर्त: 24, 25, 26, 27 और 30
मई माह के विवाह मुहूर्त: 2, 4, 7, 8, 21, 22, 23, 24, 26, 29 और 31 मई


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News