Shri Mata Vaishno Devi: शारदीय नवरात्रों के दौरान 3.5 लाख श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के दरबार में किया नमन

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2024 - 10:49 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा (अमित): कहते हैं की नवरात्र के दौरान मां भगवती के दरबार में नमन करने से विशेषण आशीर्वाद मिलता है। इसी के तहत रियासी जिले के त्रिकूट पर्वत पर विराजमान मां वैष्णो देवी के दरबार में शारदीय नवरात्रों के दौरान 3.5 लाख श्रद्धालुओं में नमन कर आशीर्वाद प्राप्त किया है। इन श्रद्धालुओं को सुविधा प्रदान करने के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहे हैं। श्रद्धालु वैष्णो देवी यात्रा के दौरान यात्रा हेतु महत्वपूर्ण बैटरी कार सुविधा, हेलीकॉप्टर सुविधा व रोपवे सुबिधा का भी लाभ उठाते नजर आए।

पंजीकरण कछ से मिले आंकड़ो के अनुसार पहले नवरात्र पर 44,800, दूसरे नवरात्र पर 37,700, तीसरे नवरात्र पर 47,500, चौथे नवरात्र पर 46,092,  पांचवें नवरात्र पर 40,006 व छठे नवरात्र पर 40,698 श्रद्धालुओं  व सातवें नवरात्र पर  33,824 हजार श्रद्धालुओं, आठवें नवरात्र पर  31,001श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी भवन पर नमन कर आशीर्वाद प्राप्त किया था। 

श्रद्धालुओं ने कटड़ा सिथित यात्रा पंजीकरण कछ से  आर.एफ.आई.डी हासिल कर वैष्णो देवी भवन की ओर प्रस्थान कर लिया था। हालांकि क्यास लगाए जा रहे थे की वैष्णो देवी यात्रा में पिछले नवरात्रों की तुलना में अधिक श्रद्धालु दर्शनों के लिए पहुंचेंगे। पर आखिरी के तीन नवरात्रों के दौरान कम संख्या में श्रद्धालु दरबार में नमन के लिए पहुंचे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News