Shri Mata Vaishno Devi: हेलीकॉप्टर सेवा पर जी.एस.टी. कम होने से वैष्णो देवी हेलीकॉप्टर सेवा के किराए पर नहीं पड़ेगा कोई असर

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2024 - 07:24 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

कटड़ा (अमित): हाल ही में जी.एस.टी. काऊंसिल की हुई मीटिंग में हैलीकॉप्टर के किराए पर जी.एस.टी. 5 प्रतिशत किए जाने के आदेश जारी हुए हैं जिससे कयास लगाए जा रहे हैं कि मां वैष्णो देवी यात्रा हेतु चलने वाले हैलीकॉप्टर के किराए में भी कमी आएगी। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा कटड़ा से सांझी छत के बीच चलाई जा रही हैलीकॉप्टर सेवा पर पहले से ही 5 प्रतिशत जी.एस.टी. लिया जा रहा है। 

श्राइन बोर्ड कार्यालय के अनुसार कटड़ा से सांझी छत के बीच प्रति श्रद्धालु को एक तरफ के लिए 2100 रुपए भुगतान करना होता है जिसमें 2000 रुपए किराया व 5 प्रतिशत जी.एस.टी. (100) शामिल है। इसी तरह दोनों तरफ हैलीकॉप्टर से यात्रा करने वाले श्रद्धालु को 4200 रुपए का भुगतान करना पड़ता है जिसमें 4000 रुपए किराया प्लस 5 प्रतिशत जी.एस.टी (200 रुपए) होता है।

श्राइन बोर्ड के उच्च अधिकारियों की मानें तो पहले से ही कटड़ा-सांझी छत हैलीकॉप्टर सेवा के लिए 5% जी.एस.टी. लिया जा रहा है जबकि चार्टर्ड हैलीकॉप्टर सेवा के लिए 18% जी.एस.टी. लिया जा रहा है। हालांकि आधिकारिक सूत्रों की मानें तो आगामी 16 अक्तूबर से हैलीकॉप्टर के एक तरफा किराए में 110 रुपए की बढ़ौतरी हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Related News