Amarnath yatra 2020: अमरेश्वर मंदिर अखाड़ा में छड़ी पूजन किया

punjabkesari.in Friday, Jul 24, 2020 - 10:02 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जम्मू (कमल): श्री अमरेश्वर मंदिर अखाड़ा भवन बड़शाह चौक श्रीनगर में गुरुवार को अमरनाथ की पवित्र छड़ी मुबारक की स्थापना की गई। महंत दीपेंद्र गिरि के नेतृत्व में वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच छड़ी पूजन किया गया, जोकि अढ़ाई घंटे से अधिक समय तक चला। साधुओं के एक समूह ने अमरनाथ यात्रा से जुड़ी छड़ी स्थापना रीति में हिस्सा लिया। 

भगवान शिव और माता पार्वती का प्रतीक छड़ी मुबारक सदियों पुरानी परंपरा है, जोकि अमरनाथ यात्रा के आरंभ के अवसर पर होती है। यात्रा के दौरान छड़ी मुबारक के तहत भूमि पूजन, नवग्रह पूजन, ध्वजारोहण आदि रस्मों को पूरा किया जाता है। इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया गया है, परंतु छड़ी मुबारक परम्परा को जारी रखने का फैसला किया गया है। छड़ी पूजन के बाद यह मंदिर में दर्शन के लिए रखी जाएगी। 25 जुलाई को नागपंचमी (श्रावण शुक्ल पक्ष पंचमी) पर दशमी अखाड़ा श्रीनगर में पारम्परिक छड़ी पूजन अनुष्ठान आयोजित किया जाएगा। 

वहीं भगवान शिव की पवित्र छड़ी को रक्षाबंधन के अवसर पर (3 अगस्त)  पवित्र गुफा में अंतिम पूजा के लिए ले जाया जाएगा। बाद में सूर्यास्त के तुरंत बाद छड़ी को गुफा से बाहर निकाल लिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News